बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 3 घंटे पहले

श्रद्धालुओं को अयोध्या दर्शन कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण मुक्त होगा वातावरण

Blog Image

भगवान राम की नगरी यानी अयोध्या को अपने प्राचीन वैभव के अनुरूम विकसित करने में लगी यूपी की योगी सरकार यहां बन रहे भव्य राम मंदिर के साथ ही पूरी अयोध्या नगरी को विश्व मानचित्र पर स्थापित करना चाहती है। इसके लिए अयोध्या में करोड़ों रुपए की परियोजनाएं शुरू की गई हैं जिनमें से कुछ राम मंदिर के साथ ही तो कुछ मंदिर बन जाने के बाद पूरी होंगी। योगी सरकार अयोध्या को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी कर रही है। भगवान राम की नगरी में 6 प्रमुख प्रवेश द्वारों से ये इलेक्ट्रिक बसें श्रद्धालुओं को अयोध्या के अंदर विभिन्न धार्मिक स्थलों तक ले जाएंगी। 

अयोध्या में बनाए जाएंगे 6 प्रमुख द्वार-

अयोध्या में 6 प्रमुख द्वार बनाए जाएंगे जिसमें लखनऊ से अयोध्या राम द्वार, गोरखपुर से अयोध्या हनुमान द्वार,  गोंडा से अयोध्या लक्ष्मण द्वार,  प्रयागराज से अयोध्या भरत द्वार, अंबेडकरनगर से अयोध्या जटायु द्वार और रायबरेली से अयोध्या गरुड़  द्वार बनाए जाएंगे। भगवान राम की नगरी आने वाली श्रद्धालुओं को इन्ही प्रवेश द्वार से अयोध्या पहुंचना होगा। अयोध्या के अंदर अब इलेक्ट्रिक बसें सरकार चलाएगी। जो अयोध्या को प्रदूषण मुक्त भी रखेंगी। इसके लिए रामनगरी के सभी प्रवेश द्वारों से 35 बसें चलाई जाएंगी जो अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को शहर में दर्शन पूजन के लिए विभिन्न गंतव्य तक पहुंचाएंगी। 

श्रद्धालुओं को होगी सहूलियत-

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के मुताबिक आगामी दिनों में अयोध्या में आने वाले भक्तों के लिए इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी जो पूर्ण रूप से वातानुकूलित होंगी। अयोध्या के अंदर आने वाले विभिन्न शहरों के मार्ग होंगे उनके प्रवेश द्वारों से यह बसें अंदर चलेंगी। मैक्सिमम दूरी तक यह बसें राम भक्तों और श्रद्धालुओं को विभिन्न स्थलों तक पहुचाएंगी। इसके आगे देवालयों में जाने के लिए श्रद्धालुओं को पैदल चलना होगा। आगामी दिनों में पूर्णरूप से अयोध्या के अंदर इलेक्ट्रिक बसे ही चलाई जाएंगी। जिससे अयोध्या को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।

35 इलेक्ट्रिक बसें जाएंगी चलाई-

रामनगरी अयोध्या के अंदर 35 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी जो अयोध्या में बनाए जाने वाले 6 प्रवेश द्वारों जहां मार्केट पार्किंग बनाए जाएंगे वहीं से अयोध्या के अंदर ले जाएंगी। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को कैसे बेहतर सुविधा दी जा सके इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अयोध्या के अंदर मंदिरों में दर्शन करने में श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न होने पाए इसके लिए ये बसे चलाने का फैसला किया गया है। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सुगम यातायात की सुविधा मिल सके। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें