बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 2 घंटे पहले

भदोही में 60 लाख की लागत से तमिलनाडु के स्वामी रंगनाथ चिन्नापल्ली मॉडल पर बना दुर्गा पंडाल

Blog Image

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपीगंज नगर में स्थित सिंह वाहिनी दुर्गा पूजा समिति एवं शिवम क्लब के नेतृत्व में इस बार तमिलनाडु के स्वामी रंगनाथ चिन्नापल्ली मॉडल पंडाल बनाया गया है। यह पंडाल 62 लाख की लागत से बना है और 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक आम श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। 

32 वर्षों से बनता है पंडाल-

वैसे तो भदोही में हर साल करीब सैकड़ों दुर्गा पंडाल बनाए जाते हैं, और इस साल भी जिले में कुल 662 दुर्गा पूजा पंडाल बनाए गए हैं लेकिन गोपीगंज नगर में एक ऐसा भी पंडाल है जिसका 32 वर्षों से नवरात्रि के अवसर पर कुछ अलग ही नजारा देखने को मिलता है और इस बार भी सिंह वाहिनी दुर्गा पूजा समिति एवं शिवम क्लब के नेतृत्व से इस पंडाल को  62 लाख की लागत से सजाया गया है। जहां हर दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु दूर दूर से माता के दर्शन करने आते हैं। श्रद्धालु यहां पहुंचकर माता के पूजन के साथ दरबार में हाजिरी लगाते हैं।

दुनिया भर में हाथ से बुने कालीन के लिए प्रसिद्ध है भदोही-

बता दे कि सिंह वाहिनी दुर्गा पूजा समिति एवं शिवम क्लब के नेतृत्व से यूपी में पर्यटकों को बढ़ावा मिलने के साथ- साथ आस-पास के लोगों को अपने हुनर को मेले में पेश करने के साथ साथ रोजगार के भी अवसर मिलते हैं। भदोही दुनिया भर में हाथ से बुने हुए कालीन के लिए जाना जाता है और नवरात्रि के मौके पर दूर से आने वाले पर्यटक हाथ से बुने हुए कालीन और विभिन्न प्रकार के पकवानों सहित अन्य चीजों का भी लुफ्त उठाते हैं। 

सुरक्षा व्यवस्था के हुए पुख्ता इंतजाम-
  
वहीं इस बार मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ते इंतजाम किये हैं। जैसे कि पुरुषों के लिए दो कतार और महिलाओं के लिए भी दो कतार पंडाल में लगाई गईं। वहीं निकासी के लिए तीन-तीन द्वार पुरुष एवं महिला के लिए बनाए गए हैं। वहीं पुलिस प्रशासन की काफी मात्रा में तैनाती की गई है। जिससे कहीं भी किसी भी प्रकार की अनहोनी की घटना ना हो सके।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें