बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 45 मिनट पहले

ताजमहल के प्रति बढ़ी दीवानगी, तीन दिन में सवा लाख से ज्यादा ने किया दीदार

Blog Image

उत्तर प्रदेश के पर्यटक स्थल लगातार लोगों को पसंद आ रहे हैं जिसके चलते यूपी अब पर्यटन के फलक पर अपनी खास पहचान स्थापित कर रहा है। कई मामलों में यूपी पर्यटन में नंबर वन भी बन चुका है। लेकिन आज बात मोहब्बत की मिसाल के तौर पर जाना जाने वाले ताजमहल की। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक ताजमहल की दीवानगी सैलानियों के सिर चढ़कर बोल रही है। तीन दिन में सवा लाख से ज्यादा ने सैलानियों ने ताज का दीदार किया है। 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक, 1.20 लाख से ज्यादा पर्यटकों ने ताजमहल को देखने पहुंचे। यह संख्या पिछले साल की तुलना में 50% अधिक है।

रिकॉर्ड पर्यटकों के पहुंचने की वजह-

इतने बड़े पैमाने पर सैलानियों के ताजमहल का दीदार करने पहुंचने की कई वजहें हैं। एक तो यह कि अक्टूबर से मार्च तक आगरा में पर्यटक सीजन होता है। दूसरी वजह यह है कि स्कूलों की छुट्टियों के चलते पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। तीसरी वजह यह है कि ताजमहल की सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है और मोहब्बत की मिसाल के तौर पर ताजमहल का दीदार करने लोग दूर-दूर से आते हैं। 

ताजमहल का इतिहास-

ताजमहल दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह भारत के आगरा शहर में स्थित है और सफेद संगमरमर से बना एक मुगल मकबरा है। ताजमहल को 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल की सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व ने इसे दुनिया भर के सैलानियों के लिए एक आकर्षण बना दिया है। हर साल लाखों लोग ताजमहल देखने आते हैं। सैलानियों में ताजमहल की दीवानगी के कई कारण हैं। कुछ लोग इसकी सुंदरता से मोहित हो जाते हैं, जबकि अन्य इसके ऐतिहासिक महत्व से प्रभावित होते हैं। कुछ लोग तो बस दुनिया के सात प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक को देखने के लिए आते हैं। ताजमहल की दीवानगी कई तरह से दिखाई देती है। कुछ लोग ताजमहल को देखने के लिए लंबी यात्रा करते हैं। कुछ लोग ताजमहल के सामने फोटो खिंचवाने के लिए घंटों इंतजार करते हैं। कुछ लोग तो ताजमहल के लिए कविताएं, गीत और कहानियां भी लिखते हैं। ताजमहल की दीवानगी एक ऐसा प्यार है जो साल दर साल बढ़ता जा रहा है। यह प्यार ताजमहल को दुनिया भर के लोगों के लिए एक अमूल्य खजाना बना देता है।

ताजमहल की दीवानगी की ये भी हैं वजह-

ताजमहल को दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक माना जाता है। इसके सफेद संगमरमर और विस्तृत डिजाइन इसे एक अद्भुत दृश्य बनाते हैं। इसके साथ ही ताजमहल एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है। यह मुगल साम्राज्य के स्वर्ण युग का प्रतीक है। ताजमहल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है और दुनिया के सात प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें