बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 45 मिनट पहले

नैमिषारण्य में मां ललिता देवी मंदिर पर बनेगा कॉरिडोर और वेद विज्ञान केंद्र

Blog Image

सीतापुर स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल नैमिषारण्य को पर्यटल स्थल के रुप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध यूपी की योगी सरकार ने उच्चस्तरीय बैठक कर दिशा निर्देश दिए। सीएम योगी ने नैमिषारण्य धाम और आस-पास के पर्यटक स्थलों के जीर्णोद्धार, नवनिर्माण तथा सौंदरीकरण के संबंध में जारी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। सीएम ने हर परियोजना के लिए समय निर्धारित करते हुए नैमिषारण्य में वेद विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए।

गुणवत्ता के साथ समय से पूरी हों सभी परियोजनाएं- 

88 हजार ऋषि-मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य के समग्र विकास के लिए सरकार ने हालही में नैमिषारण्य धाम विकास परिषद का गठन किया है। सीएम ने कहा कि यह वह स्थली है जहां हमारे ऋषि-मुनियों ने सनातन ज्ञान को लिपिबद्ध करने का अनुपम काम किया था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यहां धार्मिक पर्यटन विकास की सभी संभावनाओं को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि यहां संचालित हर परियोजना गुणवत्ता के साथ समय से पूरी होनी चाहिए। योगी ने निर्देश दिया कि सनातन आस्था को सम्मान और वैदिक ज्ञान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य  से सीतापुर स्थित पावन नैमिषारण्य धाम में जल्द ही वेद विज्ञान केंद्र की स्थापना की जाए। इस संबंध मे बजटीय प्रावधान भी किया गया है। वेद विज्ञान केंद्र की स्थापना से वेदों एवं पुराणों में संरक्षित ज्ञान को आमजन तक ले जाने के लिए अध्यन कार्य किया जा सकेगा।

गुरुकुल गौशाला, यज्ञशाला मंदिर आदि का होगा निर्माण- 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि वेद विज्ञान केंद्र में प्रशासनिक एवं शैक्षणिक व गुरुकुल, गौशाला, यज्ञशाला, मंदिर आदि का निर्माण हो। खगोल शास्त्र के विद्यार्थियों के लिए यहां वेधशाला भी स्थापित की जाए। वेद विज्ञान केंद्र के स्वरूप निर्धारण से लेकर संचालन तक की प्रक्रिया विषय विशेषज्ञों को जोड़ा जाए। योगी ने कहा है कि मां ललिता देवी मंदिर सनातन संस्था का महान केंद्र है यहां वर्ष भर श्रद्धालुओं का आगमन होता है। पर्यटकों श्रद्धालुओं की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए विंध्यवासिनी धाम की तरह यहां पर कॉरिडोर का  निर्माण कराया जाए।  इस संबंध में आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मां ललिता देवी मंदिर के प्रवेश द्वार और पंचमुखी प्लाजा का निर्माण तेजी से पूरा किया जाना चाहिए

देश दुनिया से पर्यटकों होगा आगमन, बढ़ेगा पर्यटन-

योगी ने कहा है कि नैमिषारण्य के पुनरुद्धार के बाद यहां देश दुनिया से पर्यटकों और श्रद्धालुओं का आगमन तेजी से बढ़ेगा पर्यटन मानचित्र पर सीतापुर जनपद प्रमुखता से अंकित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से यहां के समग्र विकास योजना पर कार्य कर रही है। भारत सरकार ने स्वदेश दर्शन-2 में नैमिषारण्य का चयन किया है। उन्होंने निर्देश दिए कि नैमिषाण्य में होटल व धर्मशालाएं खोले जाने के लिए निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करें। इसके लिए सीएसआर फंड का उपयोग किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि नैमिषारण्य में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां पर हेलीपैड का भी निर्माण कराया जा रहा है। 


 

अन्य ख़बरें