बड़ी खबरें

IPL 2024 के 63वें मैच में आज गुजरात और कोलकाता के बीच होगा मुकाबला, शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ESIC) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और अनुवादक की निकाली भर्ती, 26 मई 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख 18 घंटे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने कंसल्टेंट, जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 20 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का जारी किया रिजल्ट, 87.98 फीसदी पास हुए छात्र 16 घंटे पहले लोकसभा के चौथे चरण में 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान 13 घंटे पहले चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक बंगाल में सर्वाधिक मतदान, जम्मू-कश्मीर में रफ्तार सबसे सुस्त 13 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 48.41% मतदान, सबसे अधिक धौरहरा तो कानपुर में सबसे कम 11 घंटे पहले काशी पहुंचे पीएम मोदी, मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया रोड शो 11 घंटे पहले पीएम के रोड शो में उत्साहित समर्थक, शंख और शहनाई की गूंज 9 घंटे पहले चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग 9 घंटे पहले

क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में क्या होगा खास, हर क्रिकेट प्रेमी को रोमंचित करने की तैयारी

Blog Image

भारत में क्रिकेट के लिए लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं हैं। जब बात क्रिकेट के world cup final की हो तो ये दीवानगी कैसे सर चढ़ कर बोलती है पूछिए ही मत.. 19 नवंबर को क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। एक लाख से ज्यादा दर्शक और भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों के बीच महामुकाबला ...  ये पल न सिर्फ क्रिकेट प्रेमी ही नहीं बल्कि हर भारतीय को रोमंचित कर देगा। इसमें रोमांच का और  तड़का तब लगेगा जब आसमान में भारतीय वायु सेना का एयर शो होगा। इतिहास में पहली बार Indian Air Force के  सूर्यकिरण विमान स्टेडियम के ऊपर करतब करते दिखाई देंगे। इसका रिहर्सल आज नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया गया।

विश्व कप फाइनल के लिए खास तैयारियां-

रविवार 19 नवम्बर को  विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है।  इस बार वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की तैयारियां ख़ास अंदाज में की गयी हैं । इस मुकाबले के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी भी हो चुकी हैं। मैच से पहले स्टेडियम को काफी भव्य अंदाज में सजाया गया है। कई तरह की रंग बिरंगी लाइट्स से स्टडियम जगमगाने वाला है। हाल ही में सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया गया है। एक्स यानी ट्विटर पर एक यूजर ने वीडियो शेयर किया है। इसमें नरेंद्र मोदी स्टेडियम का दिलचस्प नजारा दिखाई दे रहा है। स्टेडियम में कई तरह की लाइट्स लगी हैं, जो कि आने वाले दर्शकों को काफी रोचक लग सकती हैं। इसके साथ-साथ पूरे स्टेडियम में जगह-जगह पर बड़े-बड़े स्पीकर्स लगाए गए हैं।  इन पर मैच से जुड़ी अनाउंसमेंट और कमेंट्री के साथ संगीत के द्वारा  फाइनल मैच के उत्साह को और दोगुना किया जायेगा। 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम-

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक साथ करीब 1 लाख और 32 हजार लोग बैठकर मैच देख सकते हैं और ये स्टेडियम मैच के दौरान  बिल्कुल खचाखच भरा होगा। इस वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्टेडियम में हर जगह पर पुलिसकर्मी तैनात होंगे। स्टेडियम में जाने वाले दर्शकों की सख्त जांच की जाएगी। 


कब होगी महामुकाबले की शुरूआत-

महामुकाबले की शुरुआत दोपहर 12.30 बजे इंडियन एयरफोर्स के 10 मिनट के एयर शो से होगी। इस दौरान Indian Air Force की सूर्यकिरण टीम स्टेडियम के ऊपर करतब दिखाएगी। पहली बार नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 हॉक कलाबाजी का प्रदर्शन करेंगे,  इस एयर शो के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।  परेड ऑफ चैंपियन के तहत पहली बार वर्ल्डकप के विजेता कप्तानों को मैच के दौरान सम्मानित किया जाएगा। सभी विश्व कप विजेता कप्तानों को बीसीसीआई सम्मानित करेगा। ICC मैंस क्रिकेट वर्ल्डकप चैंपियंस ट्रॉफी के साथ-साथ उनके विजयी लम्हों की 20 सेकंड की रील बड़ी स्क्रीन पर चलाई जाएगी।

संगीतकार प्रीतम की लाइव परफॉर्मेंस- 

भारत के मशहूर संगीतकार प्रीतम की लाइव परफॉर्मेंस से जो संगीतमय महौल तैयार होगा पूछिए मत... इस दौरान करीब 500 डांसर्स भी स्टेडियम में प्रस्तुति देंगे। मैच के बाद वर्ल्ड चैंपियंस की ताजपोशी की जाएगी। इसके साथ ही  1200 ड्रोन रात में मनमोहक आकृतियां बनाएंगे।  इसके बाद आतिशबाजी की जाएगी। बता दें कि भारत न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में 70 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना चूका है।  तो वहीं  ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा था। अब फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर देखने को मिलेगी।  टीम इंडिया अहमदाबाद पहुंच चुकी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें