बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 22 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 22 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 22 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 22 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 22 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 20 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 18 घंटे पहले

2023 में खेल जगत में क्या खोया क्या पाया ?

Blog Image

नए साल की आप सभी को बातें यूपी की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं। देखते ही देखते साल 2023 भी खत्म हो गया।  इस साल खेल जगत में भी देश और दुनिया में कई बड़ी घटनाएं देखने को मिली। जहाँ इस साल का क्रिकेट का खुमार भी फैंस के सिर चढ़कर बोला। आईपीएल से लेकर वर्ल्ड कप तक गेंद और बल्ले के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। वहीं क्रिकेट को और बेहतर करने के लिए 2023 में कई नियमों में बदलाव किये गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया छठी बार वर्ल्ड कप विजेता बना-

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार बना वर्ल्ड चैंपियन । इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाली टीम बन गयी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1987 में पहली बार  का वनडे वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद 1999, 2003, 2007 और 2015 और 2023 में यह खिताब जीता।

WTC फाइनल में 209 रन से मिली हार-

टीम इंडिया ने जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 469 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में भारत की टीम 296 रन ही बना पायी। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित करके भारत को 444 रन का लक्ष्य दिया था। लेकिन भारतीय टीम इस पारी में 234 रन पर सिमट गई और उसे लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले साल 2021 में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

 क्रिकेट में किन नियमों का हुआ बदलाव-

इस साल क्रिकेट के नियमों में बदलाव लीग क्रिकेट से शुरू हुआ था। BCCI ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 में सबसे पहले इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल किया था। इसके बाद IPL सहित दुनिया भर की कई लीग्स में देखने को मिला। इस नए रूल के मुताबिक टीम 11 की जगह पर 12 खिलाड़ियों को के साथ लेकर  खेल सकती हैं। इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग बल्लेबाजी और गेंदबादी में देखने को मिलता है। हालांकि अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में ये नियम लागू नहीं हुआ है। 

सॉफ्ट सिग्नल नियम हुआ खत्म-

क्रिकेट के अंपायरिंग नियमों में भी बदलाव किए गए है। इसमें अंतराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने अंपायर्स की ओर से थर्ड अंपायर को दिए जाने वाले सॉफ्ट सिग्नल को हटा दिया है। इस नियम का मतलब कोई खिलाड़ी मैदान में कैच आउट होता था या अंपायर उसपर फैसला नहीं ले पाते थे, तो वो अपना सॉफ्ट सिग्नल देकर थर्ड अंपायर से मदद मांगते थे। इस दौरान अगर थर्ड अंपायर भी फैसला नहीं ले पाता था तो सॉफ्ट सिग्नल ही नतीजा होता था।

 गेंदबाजों पर लगेगी पेनाल्टी-

वहीं इसके अलावा ICC ने गेंदबाजों के लिए भी नया नियम लागू किया है। आईसीसी ने गेंदबाजों के लिए भी टाइम आउट जैसा नियम बनाया है। जिसके मुताबिक अगर गेंदबाज एक पारी में तीसरी बार नया ओवर शुरू करने में 60 सेकंड से ज्यादा समय लगाता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। फिलहाल ये नियम पुरुष क्रिकेट में वनडे और टी20 फॉर्मेट में लागू होगा। 

वनडे में अनलिमिटेड सुपर ओवर-

टी-20 क्रिकेट की तरह वनडे क्रिकेट में भी सुपर ओवर नियम को लागू कर दिया गया था। लेकिस इस साल 2023 में एक और बड़ा बदलाव हुआ है। नए नियम के मुताबिक अगर कोई मुकाबला टाई होने पर सुपर ओवर खेला जाएगा अगर सुपर ओवर भी टाई हुआ तो फिर सुपर ओवर होगा। ये तब तक होगा जब तक नतीजा न आता हो। गौरतलब है कि 2019 वर्ल्ड कप फाइनल में ये सुपर ओवर का फैसला बाउंड्री से हुआ था। इसे लेकर काफी विवाद हुआ था।

CSK ने पांचवी बार जीता आईपीएल का ख़िताब-

चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीता। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स  ने आईपीएल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराया। यह मैच बारिश की वजह से प्रभावित हुआ। इस वजह से सीएसके को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से लक्ष्य दिया गया था। चेन्नई को जीत के बाद इनाम के तौर पर 20 करोड़ रुपए मिले। गुजरात को भी हार के बावजूद मोटी रकम मिली है। इसके साथ-साथ इस सीजन के टॉप परफॉर्मस को भी अच्छा पैसा मिला है।

IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी बने मिचेल स्टार्क-

इस साल आयोजित आईपीएल ऑक्शन  में आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 24 करोड़ 75 लाख रुपए में खरीदा और इसी के साथ वह आईपीएल हिस्ट्री के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। ऑस्ट्रेलिया के ही गेंदबाज पैट कम्मिंस आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 करोड़ 50 लाख में खरीदा                                                                                      

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें