बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 9 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 9 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 9 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 9 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 9 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 7 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 5 घंटे पहले

क्या है भारतीय टीम की काली पट्टी के पीछे का कनेक्शन?

Blog Image

आज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप मैच शुरू होने से पहले, भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने काली पट्टी पहनकर मैदान पर प्रवेश किया। इस काली पट्टी के पीछे एक खास कनेक्शन है, जो दिल्ली से जुड़ा हुआ है।लखनऊ के इकाना में होने वाले इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। भारतीय टीम जब राष्ट्रगान के लिए मैदान पर आई तो कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत सभी खिलाडियों ने बाजू पर काली पट्टी बांध रखी थी। रोहित और शुभमन जब ओपनिंग के लिए तो भी उनकी बाजू पर काली पट्टी बंधी थी।

काली पट्टी के पीछे की ये थी वजह-

इकाना स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप मैच शुरू होने से पहले, भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने काली पट्टी पहनकर मैदान पर प्रवेश किया। इस काली पट्टी के पीछे एक विशेष वजह थी, और वह थी महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन को लेकर श्रद्धांजलि। बिशन सिंह बेदी का 23 अक्टूबर को निधन हो गया था। वह 78 वर्ष के थे। बेदी को भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान स्पिनरों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने 22 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 67 टेस्ट और 100 वनडे मैच खेले। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 262 और वनडे में 162 विकेट लिए। बेदी ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर का ज्यादा समय दिल्ली के साथ बिताया। वह पहले नॉर्दन पंजाब के लिए खेलते थे। अमृतसर में जन्मे बेदी ने कोच और सेलेक्टर के तौर पर भी अहम भूमिका निभाई। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी उनका बेहद सम्मान करते थे। एक कार्यक्रम में विराट ने स्टेज पर ही बिशन सिंह बेदी के पैर छू लिए थे।भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह और उनकी टीम बिशन सिंह बेदी को श्रद्धांजलि देना चाहते थे। उन्होंने कहा, "बेदी सर भारतीय क्रिकेट के एक महान व्यक्ति थे। उन्होंने हमारे खेल में बहुत योगदान दिया। हम उनकी कमी को हमेशा महसूस करेंगे।" भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने मैच के दौरान भी काली पट्टी पहनी और एक अच्छा संदेश दिया।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें