बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 8 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 8 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 8 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 8 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 8 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 8 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 8 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 8 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 8 घंटे पहले

विराट ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, विश्व कप में आठ साल बाद जड़ा शतक

Blog Image

विश्व कप के 17वें मुकाबले में पुणे में भारत और बांग्लादेश की टीमों की भिडंत में टीम इंडिया ने टूर्नामेंट लगातार चौथी जीत अपने नाम की। भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। भारत के लिए इस मैच में दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 103 रन बनाए। उन्होंने 97 गेंद की पारी में छह चौके और चार छक्के  जड़े। कोहली का स्ट्राइक रेट 106.19 का रहा। इसके साथ ही विराट कोहली ने विश्व कप में पहली बार लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाया और टीम के नाम एक और जीत दर्ज करा दी।

कोहली ने अपने वनडे करियर का 48वां शतक जड़ा-

पुणे में हुए मैच में कोहली ने अपने वनडे करियर का 48वां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 78वां शतक लगाकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर की बराबरी से अब सिर्फ एक कदम दूर हैं। आपको बता दें कि तेंदुलकर के नाम 49 शतक हैं। कोहली ने विश्व कप में अपना  तीसरा शतक लगाया है। उन्होंने टूर्नामेंट में आठ साल बाद सैकड़ा लगाया है।  विराट ने पिछली बार शतकीय पारी पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में एडिलेड के मैदान पर खेली थी। उससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 2011 में शतक लगाया था।

कोहली ने की धवन की बराबरी-
 
विराट ने इस मैच में शतक लगाकर भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन की बराबरी कर ली है। वह भारत के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सीचू में संयुक्त रुप से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा इस मामले में सात शतक के साथ शीर्ष पर हैं। सचिन तेंदुलकर के छह और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के चार शतक हैं। इसके साथ ही धवन और कोहली तीन-तीन शतक के साथ चौथे क्रम पर हैं। 

कोहली के पुणे में 500 रन पूरे-

आपको बता दें कि विराट कोहली के पुणे में वनडे मैचों में 500 रन पूरे हो गए हैं। वह भारत के एक मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर थे ही और अब दूसरे नंबर पर भी आ गए हैं। कोहली के विशाखापट्टनम में 587 रन हैं और पुणे में अब 551 रन हो गए हैं। सचिन तेंदुलकर के बंगलूरू में 534 और ग्वालियर में 529 रन हैं। तेंदुलकर के नाम कोलकाता में 496 रन हैं।

कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26 हजार रन-

बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में विराट ने 77वां रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के क्लब में शामिल हो गए हैं। इसके साथ ही विराट कोहली  ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें