बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 4 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 4 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 4 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 4 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 4 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 4 घंटे पहले

ऑनलाइन गेमिंग में नंबर वन यूपी, 1,700 करोड़ रुपये के राजस्व में होगी बढ़ोतरी

Blog Image

गेमिंग उद्योग सबसे तेजी से बढ़ते हुए क्षेत्रों में से एक है। वर्ष 2022 तक देश में गेमिंग बाजार 260 करोड़ डॉलर तक हो गया था जो वर्ष 2027 तक 860 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगा। ये हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि यूपी ने इस क्षेत्र में कमाल किया है। उत्तर प्रदेश ऑनलाइन गेमिंग में देश में सबसे आगे है। विश्वकप के सीजन ने इसे और आगे बढ़ा दिया है। साथ ही राज्य सरकार ने एक अक्टूबर से ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने का फैसला किया है। जिससे राज्य के राजस्व में 1,700 करोड़ रुपये की वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में इस साल ऑनलाइन गेमिंग पर 6,000 करोड़ रुपये के दांव लगने की उम्मीद है। इनमें से 1,800 करोड़ रुपये तो सिर्फ विश्वकप सीजन में लगने का अनुमान है। ऑनलाइन गेमिंग उद्योग से राज्यकर विभाग को करीब 1,700 करोड़ रुपये राजस्व मिलने की उम्मीद है। यह पहली बार होगा जब राज्य सरकार को ऑनलाइन गेमिंग से इतना राजस्व प्राप्त होगा।

ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो, लॉटरी पर 28% GST-

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अक्टूबर, 2023 से ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो, लॉटरी और घुड़सवारी पर 28% जीएसटी लगाने का फैसला किया है। यह जीएसटी केवल इंट्री लेवल पर लगेगा, यानी पहला दांव लगाने के लिए जमा की गई रकम पर टैक्स देना होगा। दांव जीतने पर बढ़ी हुई राशि से खेलने पर टैक्स नहीं देना पड़ेगा। जीएसटी देश के भीतर और बाहर स्थित किसी भी कंपनी पर लागू होगा जो ऑनलाइन गेमिंग की सुविधा देती है। इस फैसले से राज्य सरकार को उम्मीद है कि ऑनलाइन गेमिंग उद्योग से राजस्व में वृद्धि होगी।

ऑनलाइन गेमिंग में उत्तर प्रदेश सबसे आगे-

ऑनलाइन गेमिंग रिपोर्ट के मुताबिक, देश में ऑनलाइन गेमिंग में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गाजियाबाद और इलाहाबाद में खिलाड़ियों की हिस्सेदारी 36% है। इनमें लखनऊ नंबर वन है। वहीं, देश में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र, तीसरे पर राजस्थान, चौथे पर बिहार और पांचवें पर पश्चिम बंगाल है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें