बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 18 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 18 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 16 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 14 घंटे पहले

IND Vs AUS तीसरा मुकाबला आज, भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीसरी सीरीज जीतने का मौका

Blog Image

आज फिर से भारत के शेरों का सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी करेंगे। ऑस्ट्रेलिया को 2 बार हराने के बाद आज तीसरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा। इसके लिए टॉस शाम 6:30 बजे होगा। भारतीय टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है। आज टीम इंडिया अपनी बढ़त को सीरीज की जीत में तब्दील करने के इरादे से मैच में  उतरेगी। यदि भारतीय टीम आज का भी मैच जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी टी-20 सीरीज अपने नाम कर लेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पिछली दोनों सीरीज (2020 और 2022) भारतीय टीम ने जीती हैं। 

हेड-टु-हेड रिकॉर्ड-

भारत ने 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी-20 मैच में मेहमान टीम को 2 विकेट और 26 नवंबर को दूसरे मैच में 44 रन से हराया था। मेजबान भारत और कंगारू टीम  के बीच अब तक टी-20 फॉर्मेट में कुल 10 सीरीज खेली  गई हैं।  इसमें 5 में भारत जीता और 2 में ऑस्ट्रेलिया को जीत हासिल हुई है।

मैच से जुड़े कुछ तत्यों पर नजर-

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव 2000 टी-20 इंटरनेशनल  रन पूरा करने से केवल 60 रन दूर हैं। वो ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज होंगे।

ईशान किशन भारत के टॉप रन स्कोरर-

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन ने भारत की ओर से इस सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने सीरीज के शुरूआती दोनों मैच में अर्धशतक जड़े हैं। टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2 मैचों में 99 रन बनाए हैं। इस साल टीम की  ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी सूर्या टॉप पर हैं। वहीं अगर बात गेंदबाजी की करें तो प्रसिद्ध कृष्णा की परफॉर्मेंस शानदार रही है।

 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा-

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और एडम जम्पा जैसे खिलाड़ियों पर थकान का असर दिखने लगा है। इस सीरीज में कंगारू टीम की ओर से टॉप रन स्कोरर जोस इंग्लिस हैं। उनके नाम दो मैचों में एक शतक है। उन्होंने यह शतक सीरीज के पहले मैच में लगाया था। 

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत:- सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया:- मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन एबट, नाथन एलिस, एडम जम्पा और तनवीर सांघा।

पिच रिपोर्ट-
 
आज गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच की पिच के बारे में बात की जाए तो  ये पिच बैटिंग फ्रेंडली है। यहां कुल 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 1 और बाद में बैटिंग करने वाली ने 1 मैच जीते हैं। वहीं एक  नो-रिजल्ट रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें