बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 16 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 16 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 16 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 16 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 16 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 16 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 16 घंटे पहले

सुपर-8 फॉर्मेट का आगाज, जानिए अपने अंजाम तक कैसे पहुंचेंगी ये टीमें?

Blog Image

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के इस सीजन का सफर अब इस मोड़ पर आ चुका है जहां सुपर-8 फॉर्मेट का आगाज हो चुका है और इस सीजन को अपने सुपर-8 राउंड की सभी टीमें मिल चुकी हैं। इस टूर्नामेंट में उतरी 20 में से 8 टीमों ने सुपर-8 में  क्वालिफाई किया है। आज इसका पहला मैच दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के बीच  खेला जाएगा। अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान और कनाडा को हराकर सुपर-8 में अपनी जगह बनाई है। अब ये आठों टीमें अब खिताब के लिए अपना जोर लगाते हुए नजर आएंगी।

सुपर-8 राउंड  में शामिल हैं ये टीमें-

सुपर-8 राउंड में भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज, अमेरिका, अफगानिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश ने जगह पक्‍की की है। सुपर-8 में इन 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप A में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं।  ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के अलावा मेजबान वेस्टइंडीज और इंग्लैंड हैं। सुपर-8 की 8 टीमों में से 4 सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। 

इस तरह होंगे सुपर-8 के मुकाबले-

आठ टीमों को दो ग्रुप में बाटा गया है। हर  ग्रुप में चार टीमों को जगह दी गई है। ग्रुप-A में भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश को जगह मिली है और ग्रुप-B में इंग्‍लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज और अमेरिका ने जगह पक्‍की की। सभी टीमें अपने ग्रुप में शामिल अन्‍य तीन टीमों के खिलाफ मैच खेलेंगी। इसका मतलब यह हुआ कि प्रत्‍येक टीम को सुपर-8 राउंड में तीन मैच खेलने को मिलेंगे।

भारत के कब और किस टीम से होगा मैच-

  • भारत की  टीम 20 जून को अफगानिस्‍तान से भिड़ेगी।
  • भारत की टीम 22 जून को बांग्‍लादेश की चुनौती का सामना करेगी।
  • भारतीय टीम 24 जून को ऑस्‍ट्रेलिया से टक्कर लेगी।

सभी टीमों का इस तरह यहां तक पहुंचा सफर- 

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से पहले आईसीसी ने टी20 प्रारूप की रैंकिंग के हिसाब से शीर्ष आठ टीमों की वरीयता पहले से तय कर रखी थी। रैंकिंग के हिसाब से भारत और पाकिस्‍तान को ग्रुप चरण में एकसाथ रखा गया। भारत को नंबर-1 वरीयता जबकि पाकिस्‍तान को दूसरी वरीयता दी गई। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया को ग्रुप बी में क्रमश: नंबर-1 और 2 की वरीयता दी गई। वहीं न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज को सी ग्रुप में रैंकिंग के हिसाब से नंबर-1 और नंबर-2 वरीयता दी गई। डी ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को नंबर-1 और नंबर-2 वरीयता दी गई। यह वरीयता पहले से तय कर दी गई थी। फिर चाहे कोई टीम ग्रुप चरण में शीर्ष पर ही क्‍यों नहीं रहे, वो अपनी वरीयता के मुताबिक ही आगे बढ़ी। ग्रुप-1 में ए1, बी2, सी1 और डी2 को जगह मिली। ग्रुप-2 में ए2, बी1, सी2 और डी1 को जगह मिली। प्रत्‍येक टीम अपने ग्रुप में अन्‍य टीमों से एक-एक बार भिड़ेंगी। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करेंगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें