बड़ी खबरें

कंगना रनौत आज हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से करेंगी नामांकन, सेरी मंच में करेंगी जनसभा को संबोधित 3 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 3 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 3 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 3 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 3 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 3 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 3 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 2 घंटे पहले

विश्व कप देखने स्टेडियम पहुंचे इतने लाख लोग कि बन गया विश्व रिकॉर्ड

Blog Image

वनडे विश्व कप 2023 भले ही भारत हार गया हो लेकिन इस वर्ल्ड कप में कई ऐसे रिकॉर्ड बने जो अभी तक नहीं बने थे। जैसे स्टेडियम पहुंचकर पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में 12 लाख से ज्यादा दर्शक मैच देखने के लिए आए। ऐसे ही कई रिकॉर्ड पर एक नज़र..
 
दर्शकों ने बनाया विश्व रिकॉर्ड-

भारत की मेजबानी में आयोजित 2023 आईसीसी वनडे विश्व कप एक ऐतिहासिक आयोजन रहा। इस टूर्नामेंट ने कई रिकॉर्ड बनाए, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड था। टूर्नामेंट के दौरान कुल 12,50,307 दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर मैच देखे। यह किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में दर्शकों की संख्या का सबसे अधिक रिकॉर्ड है। आईसीसी ने सोशल मीडिया पर दर्शकों की संख्या बताते हुए यह भी बताया कि यह अब तक की दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या थी। इसी के साथ आईसीसी ने सभी फैंस को शुक्रिया भी कहा। इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले गए और 42वें मैच में ही मैदान पहुंचकर मैच देखने वाले दर्शकों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई थी। 

टूर्नामेंट में भारतीय का शानदार प्रदर्शन-

इतना ही नहीं, इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया। टीम ने ग्रुप स्टेज में सभी मैच जीते और सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंची। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठा खिताब जीता। कुल मिलाकर, 2023 आईसीसी वनडे विश्व कप एक सफल आयोजन रहा। इसने क्रिकेट की लोकप्रियता को और बढ़ाया और यह आईसीसी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
टीम ने ग्रुप स्टेज में सभी मैच जीते और सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंची। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठा खिताब जीता। कुल मिलाकर, 2023 आईसीसी वनडे विश्व कप एक सफल आयोजन रहा। इसने क्रिकेट की लोकप्रियता को और बढ़ाया और यह आईसीसी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट बाजार-

भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर, 2023 तक खेले गए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 ने कई रिकॉर्ड तोड़े। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड था। टूर्नामेंट के दौरान कुल 12,50,307 दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर मैच देखे। यह किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में दर्शकों की संख्या का सबसे अधिक रिकॉर्ड है। इससे पहले, 2015 आईसीसी वनडे विश्व कप में दर्शकों की संख्या 10,16,420 थी। दर्शकों की संख्या में वृद्धि का एक प्रमुख कारण भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट बाजार है।

1.6 बिलियन से अधिक लोगों ने देखा भारत-पाक मैच-

टूर्नामेंट के सभी मैचों में दर्शकों का हुजूम देखने को मिला। खासकर, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को विश्व कप का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बना। इस मैच को 1.6 बिलियन से अधिक लोगों ने देखा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें