बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 14 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 14 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 14 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 14 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 14 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 14 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 14 घंटे पहले

शुभमन गिल को 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2024' अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

Blog Image

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार, 23 जनवरी को हैदराबाद में एक अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन किया। इस अवॉर्ड सेरेमनी में बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल को 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2024' के अवॉर्ड से नवाजा गया है। इस दौरान टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री को 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया।

गिल ने साल 2023 में किया शानदार प्रदर्शन

आपको बता दें कि BCCI ने चार साल बाद खिलाड़ियों को सम्मानित किया है। इससे पहले साल 2019 में उन्हें अवॉर्ड्स दिए गए थे। शुभमन गिल ने साल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 5 शतक जड़े और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। गिल ने 2023 में कुल 29 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 63.36 के शानदार औसत से 1584 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 9 अर्धशतक भी जड़े। गिल ने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया। गिल को यह पुरस्कार उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया। 

BCCI ने चार साल बाद खिलाड़ियों को किया सम्मानित

वहीं टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट और 150 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेले हैं। संन्यास लेने के बाद 61 वर्षीय रवि शास्त्री दो बार टीम इंडिया के कोच बने। साल 2014 से 2016 तक टीम डायरेक्टर के रूप में नेशनल टीम से जुड़े रहे थे। उन्होंने साल 2017 से 2021 तक T20 वर्ल्ड कप में मुख्य कोच की भूमिका निभाई थी। रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतीं थीं। शास्त्री के कोच रहते हुए भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा, लेकिन न्यूजीलैंड से हार गया था। इसके अलावा उनकी कोचिंग में ही भारत साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें