बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 15 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 15 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 15 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 15 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 15 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 15 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 15 घंटे पहले

एशियाई और पैरा एशियाई खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

Blog Image

सीएम योगी ने लखनऊ में शनिवार को एशियाई और पैरा एशियाई खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस दौरान 189 खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ ही करीब 62 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई। इस असवर पर सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, खेल केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। 

सरकार खिलाड़ियों को दे रही नौकरी

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए कहा कि सरकार खिलाड़ियों के साथ है, उन्हें नौकरी मिल रही है। खिलाड़ी हमारे राष्ट्र का गौरव हैं। पीएम ने खिलाड़ियों का मान सम्मान बढ़ाया है। खिलाड़ियों के ट्रेनिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। खिलाड़ी डिप्टी एसपी के पद पर तैनात हो रहे हैं। ब्लॉक स्तर पर खेल सेंटर की स्थापना हो रही है। नेशनल गेम्स में यूपी के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है।"

एशियाई खेलों में UP के खिलाड़ियों ने जीते 7 स्वर्ण

आपको बता दें कि एशियाई खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने कुल 25 पदक जीते, जिनमें 7 स्वर्ण, 9 रजत और 9 कांस्य पदक शामिल हैं। जबकि 16 खिलाड़ियों ने इसमें भाग लिया था। पैरा एशियाई खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य पदक जीते, जबकि 18 खिलाड़ियों ने इसमें भाग लिया था। सबसे ज्यादा 4.50 करोड़ रुपए की धनराशि मेरठ की एथलीट पारुल चौधरी को मिला। वही एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले वाराणसी के हॉकी खिलाड़ी ललित कुमार उपाध्याय, मेरठ की जैवलिन थ्रोअर अन्नू रानी, क्रिकेट अलीगढ़ के रिंकू सिंह और आगरा की दीप्ति शर्मा, कबड्डी खिलाड़ी अर्जुन देशवाल, बागपत के निशानेबाज अखिल कुमार को तीन-तीन करोड़ रुपए के पुरस्कार मिले।

पैरा एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतने वालों को मिले 3 करोड़

पैरा एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले बैडमिंटन खिलाड़ी एवं आईएएस अफसर सुहास एल वाई एवं जैवलिन थ्रोअर प्रवीन कुमार को भी तीन-तीन करोड़ मिले। राज्य सरकार की ओर से एशियाई खेल में स्वर्ण पदक विजेता को तीन करोड़, रजत पदक विजेता को डेढ़ करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 75 लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया। एशियाई खेलों में यूपी से गए प्रशिक्षकों को पहली बार नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यही नहीं एशियाई खेल आर पैरा एशियाई खेल में प्रतिभाग करने वाले हर खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि भी दी गई।

10 सालों में खेल का तीन गुना बढ़ा बजट 

इस दौरान केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि "PM मोदी ने पिछले 10 सालों में खेल का बजट तीन गुना बढ़ा दिया है। यूपी के सीएम ने खेल क्षेत्र में नए आयाम रचे हैं। आपने भी कभी इस चीज की कल्पना नहीं की होगी मंच पर बुलाकर 6 करोड़ रुपए गोल्ड मेडल जीतने वाले को दिया जाएगा।" "आज चाहे हमारे सामने IAS अधिकारी सुभाष एल वाई हों या हमारी पारूल चौधरी। पूरे समाज और देश को आप पर गर्व है। यह तो एक पड़ाव है मंजिल अभी दूर है। पड़ाव पर आपके प्रोत्साहन देने का काम किया गया है ताकि आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सके।" उन्होंने कहा कि " योगी जी देश के सबसे बड़े राज्य के हर क्षेत्र में कानून व्यवस्था स्थापित की है। चाहे काशी विश्वनाथ की बात हो या 500 सालो का इंतजार खत्म करके राम मंदिर बनने का काम हो। सीएम योगी ने यूपी को दंगो से मुक्ति दिलाई है। अब दंगे नही दंगल होता है।

PM ने सांसद खेलकूद प्रतियोगिता की शुरुआत की

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि "राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों का हिस्सा बनने का आप सभी को मौका मिला। सरकार आपके साथ ही है। देश के पीएम और प्रदेश के सीएम की अगुवाई में आज यूपी खेल के क्षेत्र में इतिहास रच रहा है।" "देश के अंदर प्रतिभाओं की कमी नहीं रही है। पहले प्रतिभाएं थम जाती थी लेकिन आज खेल के क्षेत्र में किसी को आगे बढ़ना है तो कोई दिक्कत नहीं है। प्रधानमंत्री ने सांसद खेलकूद प्रतियोगिता की शुरुआत की।"

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें