बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 17 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 17 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 17 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 17 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 17 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 17 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 17 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 17 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 13 घंटे पहले

सुपर संडे में फैंस को मिलेगा क्रिकेट का डबल डोज, लखनऊ में KKR तो, धर्मशाला में CSK को है जीत का इंतजार

Blog Image

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में आज दर्शकों को क्रिकेट का डबल डोज मिलेगा क्योंकि सुपर संडे में  क्रिकेट फैंस को दो मैचों की टक्कर देखने को मिलेगी। आज का पहला और सीजन का 53वां  मैच  पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों की मौजूदा सीजन में ये लगातार दूसरी बार टक्कर होगी। और आज का दूसरा एवं सीजन का 54वां मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में  खेला जाएगा।

पिछले मैच में सीएसके को पंजाब ने 7 विकेट से हराया था। अब सीएसके की टीम हार का हिसाब चुकता करने पर होगी। यह मुकाबला धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में सीएसके की टीम पंजाब किंग्स से हार का हिसाब चुकता करना चाहेंगी। 

दोनो टीमों की प्वाइंटस टेबल में पोजिशन-

सीएसके की टीम इस वक्त आईपीएल 2024 की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर मौजूद है। सीएसके की टीम को प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। 

कैसा खेलेगी धर्मशाला की पिच?

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम की पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। पिछले आईपीएल सीजन में इस मैदान पर कुल दो मैच खेले गए थे, जिसमें हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिला था। पिछले वनडे विश्व कप में भी  अच्छी बैटिंग विकेट देखने को मिलीं थी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस पिच पर पहली पारी में फास्ट बॉलर्स को मदद मिलती है। 

दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड-

अगर बात करें पंजाब किंग्स और सीएसके के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की तो दोनों टीमों के बीच कुल 29 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें पंजाब किंग्स ने 14 मैच और सीएसके ने 15 मैच जीते है। 

दोंनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

चेन्नई सुपर किंग्स:

अजिंक्य रहाणे, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिचेल, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, रिचर्ड ग्लीसन, मथीसा पथिराणा। 

पंजाब किंग्स:

जॉनी बेयरस्टो, सैम करन (कप्तान), रिले रोसौव, शशांक सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह। 

अगर बात करें लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले की तो, कोलकाता ने इस सीजन 10 में से 7 मुकाबलों में जीत हासिल कर 14 पॉइंट्स के साथ टेबल पर दूसरे स्थान पर है। वहीं, लखनऊ की टीम ने 10 में से 6 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में 12 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। दोनों टीमों के बीच प्लेऑफ के लिए रेस लगी है. ऐसे में इस मैच को जीतकर दोनों टीमें प्लेऑफ में खुद को और मजबूत करना चाहेंगी। 

क्या कहते हैं इकाना स्टेडियम आंकड़े?

इकाना स्टेडियम ने आईपीएल में अब तक कुल 13 मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 6 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है, जबकि इतने ही मैचों में मैदान रनों का पीछा करने वाली टीम ने मारा है। यानी लखनऊ के होम ग्राउंड पर टॉस कोई खास किरदार निभाते हुए नजर नहीं आता है।

कैसी है लखनऊ की पिच? 

लखनऊ की इकाना की पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता है। ये पिच हमेशा से ही लो स्कोरिंग रही है। लखनऊ में दोनों तरह की पिच हो सकती हैं। अगर यहां पर काली मिट्टी की पिच हुई तो ये गेंदबाजों के लिए मददगार होगी, क्योंकि काली मिट्टी वाली पिच पर गेंद गिरने के बाद धीमी गति से आती है। जिसे बल्लेबाज पढ़ नहीं पाया है। वहीं अगर पिच लाल मिट्टी की होती है तो ये बल्लेबाजों को लिए फायदेमंद साबित होती है। ये लाल मिट्टी की पिच पर स्पिनर कमाल करते हैं। 

लखनऊ और कोलकाता की संभावित प्लेइंग इलेवन


LSG की की टीम-

 केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, क्रुणाल पांड्या, रवि बिश्नोई, नवीन उल हक, यश ठाकुर, मोहसिन खान, शमर जोसेफ।  इम्पैक्ट प्लेयर: अर्शिन कुलकर्णी।

KKR की टीम -

सुनील नरेन, फिल साल्ट (विकेटकीपर), अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती।  इम्पैक्ट प्लेयर: सुयश शर्मा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें