बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

मनीषा रामदास ने भारत की झोली में 10वां मेडल, बैडमिंटन में जीता ब्रॉन्‍ज

Blog Image

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के लिए आज का दिन बेहद खास रहा, क्योंकि बैडमिंटन में भारत ने दो और पदक पक्के कर लिए हैं। नितेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। मनीषा रामदास ने बैडमिंटन महिला एकल एसयू5 में 21-12, 21-8 से जीत हासिल कर कांस्य पदक अपने नाम किया। यह पेरिस पैरालंपिक में भारत का 10वां मेडल है।  वहीं, सहास यतिराज ने भी अपनी कैटेगरी में खिताबी मुकाबले के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इसके अलावा, कई अन्य इवेंट्स में भी भारत के लिए आज मेडल जीतने की संभावना बनी हुई है। भाला फेंक में सुमित अंतिल से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भी पदक अपने नाम किया था और आज उनसे भी पदक की उम्मीद है।

थुलासिमथी ने जीता सिल्वर मेडल

महिला एकल SU5 फाइनल में थुलासिमथी मुरुगेसन ने सिल्वर मेडल जीता। हालांकि वे मौजूदा चैंपियन चीन की यांग किउ ज़िया से 17-21, 10-21 से हार गईं, लेकिन उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा। आज भारत के लिए पैरा बैडमिंटन में यह तीसरा पदक है, जिससे भारत के कुल पदकों की संख्या 10 हो गई है।

भारत की झोली में आया 10वां मेडल

मनीषा रामदास ने बैडमिंटन महिला एकल SU5 में 21-12, 21-8 से जीत हासिल कर कांस्य पदक अपने नाम किया। यह पेरिस पैरालंपिक में भारत का 10वां मेडल है, जो कि देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

तीरंदाजी में भारत का इंडोनेशिया से मुकाबला

तीरंदाजी में मिश्रित टीम कंपाउंड ओपन क्वार्टरफाइनल के लिए भारत की ओर से शीतल देवी और राकेश कुमार आज रात 8:40 बजे इंडोनेशिया की जोड़ी तियोडोरा ऑडी अयुडिया फेरेली और केन स्वागुमिलांग से भिड़ेंगे। इंडोनेशियाई जोड़ी ने राउंड 16 में इराक को 150-149 से हराया था, इसलिए मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है।

पांचवें दिन भारतीय पैरा एथलीट्स का प्रदर्शन

आज के दिन भारतीय पैरा एथलीट्स का प्रदर्शन मिश्रित रहा। निहाल सिंह और आमिर अहमद पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल SH1 प्रतियोगिता के फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर पाए। वहीं, नितेश कुमार ने पैरा-बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीता। योगेश ने पुरुषों की डिस्कस F56 में रजत पदक हासिल किया। पैरा-बैडमिंटन में सिवराजन और नित्या श्री ने कांस्य पदक मैच हार दिया।

भारत की पदक तालिका में सुधार

नितेश कुमार के गोल्ड जीतने के बाद पैरालंपिक पदक तालिका में भारत 22वें स्थान पर आ गया है। भारत ने अब तक कुल 10 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिसमें से नितेश कुमार का स्वर्ण पदक भी शामिल है।

निहाल सिंह और आमिर अहमद ने फाइनल में नहीं की क्वालिफाई

निहाल सिंह और आमिर अहमद भट, जो Mens 25m पिस्टल SH1 के प्रतिभागी थे, फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके। रैपिड राउंड के फाइनल सीरीज में दोनों ने क्रमशः 93 अंक प्राप्त किए, जिससे उनके कुल अंक क्रमशः 569-7x और 568-8x हो गए। इस प्रकार, वे क्वालिफिकेशन स्टेज में 10वें और 11वें स्थान पर रहे और फाइनल में स्थान नहीं बना पाए।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें