बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 21 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 21 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 21 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 21 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 21 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 21 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 21 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 18 घंटे पहले

पाकिस्तान के पास दम तोड़ती उम्मीदों को बचाने का आज आखिरी मौका, कनाडा से हार दिखा देगी बाहर का रास्ता

Blog Image

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। इस सीजन के रोमांच और कई बड़े उलटफेर का दर्शक खूब लुत्फ भी ले रहे हैं। अब तक इस प्रतियोगिता में भारत का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है वहीं भारत का कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान का प्रदर्शन बहुत बुरा रहा है क्योंकि इस टीम ने अपने दोनो शुरुआती लीग मैच गंवा दिए हैं। आज उनकी तीसरी भिड़ंत कनाडा से है। अगर आज कनाडा के खिलाफ भी पाकिस्तान हार जाती है, तो उन्हें 2024 टी20 विश्व कप को ग्रुप स्टेज से ही अलविदा कहना पड़ेगा।

कहां और कब खेला जाएगा मैच?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 22वां मैच पाकिस्तान और कनाडा के बीच खेला जाएगा। आज भारतीय समय के अनुसार न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले की शुरुआत रात 8 बजे से होगी। 

पहले 2 मैच में पाकिस्तान को मिली शिकस्त-

पाकिस्तान ने पहला मैच अमेरिका के खिलाफ गंवाया था, जहां उन्हें सुपर ओवर में शिकस्त मिली थी। इसके बाद बाबर सेना ने दूसरा मुकाबला भारत के खिलाफ गंवाया था। लगातार 2 हार के बाद बाबर आजम की कप्‍तानी वाली टीम ग्रुप ए में चौथे नंबर पर पहुंच गई है। अब टीम को ग्रुप स्टेज का तीसरा मैच कनाडा के खिलाफ खेलना है। अगर पाकिस्तान आज कनाडा के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में भी हार जाती है, तो फिर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। 

पाकिस्तान का इस प्रतियोगिता में बने रहने का गणित 

इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। सभी ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में जगह बनाएंगी। ग्रुप-ए में मौजूद पाकिस्तान को  सुपर-8 की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए आज कनाडा के खिलाफ हर हाल में मुकाबला जीतना होगा। फिर इसके बाद पाकिस्तान ग्रुप स्टेज का चौथा यानी आखिरी मैच 16 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। हालांकि पाकिस्तान के लिए आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले की अहमियत तभी होगी, जब वह आज कनाडा के खिलाफ जीतेंगे। अब देखना दिलचस्प होगा कि कनाडा के खिलाफ मैच में पाकिस्तान टीम कैसा प्रदर्शन करती है।

पाकिस्तान  का आखिरी मौका 

ग्रुप ए में भारत और अमेरिका ने अब तक अपने दोनों मैच जीते हैं और 4 अंकों के साथ दोनों टीमों टॉप-2 पर काबिज हैं। 2 में से 1 मैच जीतने वाली कनाडा तीसरे, कोई मैच नहीं जीतने वाली पाकिस्‍तान चौथे और 0 अंकों के साथ आयरलैंड 5वें स्‍थान पर है।अगर कनाडा ने पाकिस्‍तान को हरा दिया तो इस टीम के 4 अंक होंगे। दूसरी ओर अगर पाकिस्‍तान अपना आखिरी मैच जीत भी जाती है तो उसके अधिकतम 2 ही अंक होंगे। ऐसे में इस ग्रुप की टॉप 2 टीमें ही सुपर 8 में अपनी जगह पक्‍की करेंगी। अपने आखिरी ग्रुप मैच में पाकिस्‍तान का सामना आयरलैंड से होगा। यह मैच 16 जून को फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

इस प्रतियोगिता के बड़े उलटफेर

इस प्रतियोगिता में अब तक कई उलटफेर देखने को मिल चुके हैं, जिसमें से एक कनाडा ने आयरलैंड को हराकर किया था। कनाडा ने टूर्नामेंट का दूसरा मैच आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में खेला था। इस मुकाबले में कनाडा को आयरिश टीम को 12 रनों से हराया था।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें