बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 18 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 18 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 15 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 12 घंटे पहले

काशी में बना सबसे हाईटेक स्टेडियम, खेल के हिसाब से बदल जाएगा फ्लोर

Blog Image

आज के दौर में सभी प्रकार के खेलों की ओर युवाओं का आकर्षण देखा जा रहा है। खासकर क्रिकेट से देश का हर युवा बहुत प्रभावित है। ऐसे में स्टेडियम और स्पोर्ट्स किट का बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सबसे हाईटेक मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार हो गया है। इस मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक छत के नीचे 21 से ज्यादा इनडोर गेम खेले जा सकेंगे। ये स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इतना हाईटेक है कि गेम के हिसाब से इसका फ्लोर चेंज हो जाएगा। यह पहला ऐसा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है जहां मैट को खेल के हिसाब से बदला जा सकता है। इस शानदार स्टेडियम को 93 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स वाराणसी के सम्पूर्णानन्द सिगरा स्टेडियम में है।

इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम-

काशी में बना यह स्टेडियम इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के सभी मानकों को पूरा करता है। इस स्टेडियम में दिव्यांग खिलाड़ी भी आराम से हर हिस्से तक पहुंच सकेंगे। स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन ने बताया कि इस पूरा इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भवन हाईटेक टेक्नोलॉजी से बना हुआ है। इसका स्ट्रक्चर स्टील का है और डेक स्कैब सिस्टम से छत बनाया गया है। 

इन खेलों के लिए कोर्ट-

इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन के 10 कोर्ट, बिलियर्ड्स के 4 टेबल, इंडोर बॉस्केट बॉल के 2 कोर्ट, कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पुल, कवर्ड वार्म अप स्विमिंग पुल, हाईटेक जिम, बोर्ड गेम,योगा, रेसलिंग, बॉक्सिंग, तायकंडो, मार्शल आर्ट, रेसलिंग, जुडो, कराटे जैसे गेम्स खेले जा सेकेंगे।

क्रिकेट और फुटबॉल के लिए भी ग्राउंड- 

इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का फेज 2 और 3 का काम भी इसी साल तीन महीने में पूरा होगा। जिसके बाद इस स्टेडियम में मल्टीस्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ फुटबॉल मैदान और क्रिकेट मैदान भी होगा। इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए यहां 100 बेड का हॉस्टल भी तैयार हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के क्रिकेट स्टेडियम-

इकाना स्टेडियम-

लखनऊ का इकाना स्टेडियम जो कि यूपी का सबसे बड़ा स्टेडियम है। और इसमें 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह भारत का 5वां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है।

ग्रीन पार्क स्टेडियम-

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम उत्तर प्रदेश का सबसे पुराना स्टेडियम है। जो 1945 में यानि भारत की आजादी से भी 2 साल पहले बनाया गया था और कुछ समय पहले तक यह उत्तर प्रदेश का एकमात्र इंटरनेशनल स्टेडियम था। जिसमें कई इंटरनेशनल मैच भी खेले जा चुके हैं। 

यूनिवर्सिटी ग्राउंड

यूनिवर्सिटी ग्राउंड लखनऊ में एक टेस्ट क्रिकेट स्टेडियम था। जिसमें पहला और एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच 23-26 अक्टूबर 1952 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें