बड़ी खबरें

कंगना रनौत आज हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से करेंगी नामांकन, सेरी मंच में करेंगी जनसभा को संबोधित 2 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 2 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 2 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 2 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 54 मिनट पहले

अर्जुन पुरस्कार के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश, जानिए खेल रत्न की रेस में कौन?

Blog Image

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। एकदिवसीय विश्व कप में धारदार प्रदर्शन के बाद शमी के नाम की सिफारिश की गई है। शमी ने टूर्नामेंट में सात मैचों में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए थे, और कई रिकार्ड्स भी अपने नाम किये थे। सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है। आपको बता दें सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है।

पहले नहीं था शमी का नाम शामिल-

खेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खेल मंत्रालय से शमी का नाम शामिल करने के लिए अनुरोध किया था। क्योंकि मूल रूप से उनका नाम देश के दूसरे सबसे बड़े खेल सम्मान की सूची में नहीं था। जबकि 33 वर्षीय शमी ने वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था, जहां भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर दूसरे स्थान पर रहा था। बताते चले शमी को शुरुआती चार मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन अब उन्हें मौका मिला उसके बाद  शमी ने अपनी गेंद से कहर बरपा दिया था।शमी ने  5.26 की औसत से विकेट निकाले।

सभी खेलों से कुल 17 खिलाड़ियों का नाम है शामिल-

शमी के नाम के अलावा और भी अन्य 16 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू, का नाम (हॉकी) के लिए नामांकित किया गया हैं। ओजस प्रवीण देवताले और अदिति गोपीचंद स्वामी,का नाम (तीरंदाज)के लिए दिया गया है। मोहम्मद हुसामुद्दीन, (मुक्केबाज)के लिए नामांकित किया गया है। आर वैशाली, गोल्फर दीक्षा डागर, का नाम (शतरंज) के लिए दिया गया है। ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर,(निशानेबाज) के लिए दिया गया है। अंतिम पंघाल और पैडलर अयहिका मुखर्जी का नाम (पहलवान) के लिए शामिल हैं। 

द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भी हुई नाम की घोषणा-

द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए पांच लोगों को नामित किया गया है। इनमें गणेश प्रभाकरन (मल्लखंभ), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज) और शिवेंद्र सिंह (हॉकी) शामिल हैं। वहीं कविता (कबड्डी), मंजूषा कंवर (बैडमिंटन) और विनीत कुमार शर्मा (हॉकी) ध्यानचंद लाइफटाइम पुरस्कार के लिए नामांकित  किया गया है। 

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार-

सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (बैडमिंटन)।

अर्जुन पुरस्कार-

मोहम्मद शमी (क्रिकेट), अजय रेड्डी (दृष्टिबाधित क्रिकेट), ओजस प्रवीण देवताले और अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी), शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी), पारुल चौधरी और एम श्रीशंकर (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन (मुक्केबाजी), आर वैशाली (शतरंज), दिव्यकृति सिंह और अनूष अग्रवाल (घुड़सवारी), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू (हॉकी), पिंकी (लॉन बॉल), ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग), अंतिम पंघाल (कुश्ती), अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस)।

ध्यानचंद लाइफटाइम पुरस्कार-

कविता (कबड्डी), मंजूषा कंवर (बैडमिंटन), विनीत कुमार शर्मा (हॉकी)।

द्रोणाचार्य पुरस्कार-

गणेश प्रभाकरन (मल्लखंब), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज), शिवेंद्र सिंह (हॉकी)।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें