बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 10 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 10 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 10 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 10 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 10 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 9 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 7 घंटे पहले

जानिए एकदिवसीय क्रिकेट विश्व से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

Blog Image

भारत में क्रिकेट को सिर्फ एक खेल की तरह नहीं देखा जाता बल्कि वर्ल्ड कप जैसे मैचों को एक त्यौहार की तरह  मनाया जाता है।  हर खेल की तरह क्रिकेट प्रेमियों के मन में भी इस खेल से जुड़े रोचक तथ्यों को जानने की जिज्ञासा बनी रहती है।   वर्तमान में भारत में 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बना चूका है और भारतीय टीम का  फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम के साथ होना तय हुआ है। आज हम आपके सामने विश्व कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य लेकर आए है जो वास्तव में आपको आश्चर्यचकित कर देंगे -


 1. आपको बता दे की वर्ष  1975 में जिस एकदिवसीय पुरुष  क्रिकेट विश्व कप का उद्घाटन हुआ था वह  वास्तव में पहला क्रिकेट विश्व कप नहीं था। इससे  दो साल पहले, 1973 में, इंग्लैंड ने  महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की थी।

 2. पहले तीन क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किए गए थे, लेकिन उसके बाद हर बार टूर्नामेंट की मेजबानी एक अलग देश ने की है। इसका मतलब यह है कि विश्व कप अब केवल इंग्लैंड में आयोजित नहीं किया जाता है, बल्कि यह दुनिया भर के विभिन्न देशों में आयोजित किया जाता है।

3. 1992 में  क्रिकेट विश्व कप में खेल खेलने और देखने के तरीके में कुछ बड़े बदलाव लाए। पहली बार, टीमों ने पारंपरिक सफेद जर्सी के बजाय रंगीन जर्सी पहनीं, जो अब केवल टेस्ट मैचों में उपयोग की जाती हैं। क्रिकेट की गेंद को भी लाल से सफेद कर दिया गया और पहली बार कुछ मैच रात में दूधिया रोशनी में खेले गये।

4. 1983 का वनडे क्रिकेट विश्व कप 60 ओवर के वनडे क्रिकेट प्रारूप को शामिल करने वाला आखिरी विश्व कप था। इसलिए, भारत अब एकमात्र ऐसा देश है जिसने 60-ओवर और 50-ओवर दोनों एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व कप जीते हैं।

5. ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक क्रिकेट विश्व कप (5) जीते हैं और वह 1999, 
2003 और 2007 में लगातार तीन विश्व कप जीतने वाली एकमात्र टीम है। उन्होंने पहले वेस्ट इंडीज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसने 1975 में लगातार दो विश्व कप जीते थे। 1979 क्लाइव लॉयड की कप्तानी में।

6. 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप वेस्टइंडीज की भागीदारी के बिना आयोजित होने वाला पहला विश्व कप होगा। एक समय क्रिकेट की महाशक्ति, जिसने इस खेल को खेलने वाले कुछ महानतम खिलाड़ियों को जन्म दिया, वेस्ट इंडीज इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा जब वह स्कॉटलैंड के खिलाफ क्वालीफायर मैच हार गया।

7 . 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए कुल 32 टीमों ने क्वालिफिकेशन प्रक्रिया में हिस्सा लिया था. कठोर प्रक्रिया में तीन अलग-अलग लीग शामिल थीं और इसमें तीन साल लगे और अंत में, 10 टीमों ने क्वालीफाई किया। हालाँकि भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि जैसे टेस्ट खेलने वाले देशों के लिए विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करना काफी सामान्य है, लेकिन गैर-टेस्ट खेलने वाले देशों के लिए यह प्रक्रिया बेहद कठिन और प्रतिस्पर्धी है। इस वर्ष, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान, नेपाल, श्रीलंका, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, वेस्ट इंडीज और आयरलैंड ने क्वालीफायर में भाग लिया, और केवल श्रीलंका और नीदरलैंड ही विश्व कप में पहुंचे।

8 .कई पहलों के बाद, 2023 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में भी एक नियम लागू करने की तैयारी है, जहां किसी भी स्थान को स्ट्राइकर के छोर से किसी भी दिशा में 70 मीटर से कम की सीमा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, इस वर्ष के संस्करण में कोई सॉफ्ट-सिग्नल नियम या सीमा गणना नियम भी नहीं है।

9. जीतने वाली टीम असली ट्रॉफी घर नहीं ले जा पाती। 1999 के बाद से, फुटबॉल विश्व कप की तरह, वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए भी केवल एक ही स्थायी ट्रॉफी रही है। 1999 के बाद प्रत्येक विश्व कप में विजेता टीम को दी जाने वाली ट्रॉफी मूल ट्रॉफी की प्रतिकृति होती है, जिसे टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद मुख्यालय वापस ले जाया जाता है। इसी तरह हर साल क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए एक ट्रॉफी तैयार की जाती है, जो हूबहू वर्ल्ड कप ट्रॉफी की तरह दिखती है. इसे बनाने के लिए एक खास टीम होती है, जो बारीक नक्काशी कर ट्रॉफी की रेप्लिका तैयार करती है. इसमें चांदी और सोने का भी इस्तेमाल होता है और इस ट्रॉफी का वजन करीब 11 किलो तक होता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें