बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 7 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 7 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 7 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 7 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 7 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 7 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 7 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 7 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 7 घंटे पहले

इकाना में आज से होगा IPL का आगाज, LSG और PBKS के बीच मुकाबला

Blog Image

इंडियन प्रीमियर लीग यानि (IPL) का आज लखनऊ में आगाज हो रहा है। पहला मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला होगा। यह मैच लखनऊ के होम ग्राउंड अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से होगा। लखनऊ को पहली जीत का इंतजार है, वहीं पंजाब ने 2 में से एक मैच जीता है। LSG की तरफ से अपने प्रशंसकों के लिए नीली टी-शर्ट मुहैया करवाई गई है। 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इकाना स्टेडियम में रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। 

दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बहाया पसीना-

मुकाबले से एक दिन पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जमकर पसीना बहाया है। मेजबान लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए जहां कप्तान केएल राहुल, डिकॉक, रवि बिश्नोई, निकोलन पूरन पर टीम का दारोमदार होगा, वहीं दूसरी ओर पंजाब टीम में कप्तान शिखर धवन के अलावा अर्शदीप सिंह, जॉनी बेरियस्टो, सैम करन, रबाडा, जितेश शर्मा जीत के लिए जोर लगाएंगे।

विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेलेगा LSG-

LSG के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर प्रैक्टिस मैच की शुरुआत से ही पिच पर हाईस्कोरिंग मैच होने का दावा कर रहे हैं। मैच से पहले प्रेस कांप्रेंस में उन्होंने कहा- हमने कल और आज पिच को देखा है।  5 विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ में खेलना सही रहेगा। इसमें स्पिनर और तेज गेंदबाज रहेंगे। 3 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज और 1 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज के साथ खेलना होगा उन्होंने कहा कि यही समीकरण हमें सफलता दिलाएंगे। 

केएल राहुल  हमारी ताकत- जस्टिन लैंगर

लखनऊ सुपरजायंट्स के चीफ कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है कि केएल राहुल हमारे लिए ताकत हैं। वे हमेशा टीम की जीत के लिए सोचते हैं। आने वाले मुकाबलों में उनकी भूमिका अहम होगी। उन्होंने कहा लखनऊ की पिच बहुत ही शानदार नजर आ रही है। यहां ग्राउंड्समैन ने बहुत मेहनत की है, जिसका सीधा असर यहां स्कोर पर पड़ेगा। हालांकि आईपीएल के पहले मैच में हार का सामना करना निराशाजनक है। लैंगर ने कहा कि आईपीएल के दौरान मैंने यह देखा कि भारत में लोग हॉस्पिटैलिटी में बहुत आगे हैं। मेरा तजुर्बा यहां बहुत अच्छा रहा है खास तौर होली के पर्व के मौके पर। इसे मैंने खूब इंज्वाय किया। 

PBKS के कोच बोले-इकाना की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार-

पंजाब किंग्स के बॉलिंग कोच सुनील जोशी ने कहा- पिच पर बाउंस और डायमेंशन केसे करेगी यह पता है। मेरा काम है कि इसके बारे में खिलाड़ियों को बताऊं। ताकि गेंदबाज अपनी क्षमता से टीम को लाभ दिलाएं। इकाना की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार रही थी। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 148 रहा था। 

जीत से आगाज करना चाहेगी LSG-

गौरतलब है कि पहले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स से 20 रन से हार का सामना करने वाली लखनऊ सुपरजायंट्स अपने घरेलू मैदान में जीत से आगाज करना चाहेगी। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पंजाब किंग्स के खिलाफ आज होने वाले मुकाबले के लिए मेजबान टीम ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया है। दूसरी ओर आईपीएल पहले मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ जीत और दूसरे मुकाबले में बंगलूरू से मिली हार के बाद पंजाब किंग्स एक बार फिर जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी।

LSG को गेंदबाजी में सुधार की जरूरत-

रॉजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में एलएसजी के गेंदबाज बुरी तरह फ्लाप हुए थे। मुकाबले में क्रुणाल पंड्या को छोड़कर अन्य सभी गेंदबाजों ने निराश किया था। खासतौर पर आगामी टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने के तगड़े दावेदार रवि बिश्नोई ने अपने प्रदर्शन से टीम प्रबंधन को निराश किया, जबकि ओवरसीज प्लेयर नवीन उल हक भी अपना प्रभाव  नहीं छोड़ सके थे। मैच का एकमात्र सकारात्मक पक्ष कप्तान केएल राहुल का प्रदर्शन रहा, जिन्होंने चोट से उबरने के बाद 58 रन की शानदार पारी खेली और विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई। इसलिए बल्लेबाजी में सुधार करना बहुत जरूरी होगा।

PBKS को पावरप्ले में खेलना होगा तेज -

पंजाब किंग्स को पावरप्ले में रन गति में तेजी लाने की जरूरत है और ऐसा तभी होगा जब पहले दो मैच में विफल रहने वाले जॉनी बेयरस्टो धमाकेदार बल्लेबाजी करें। साथ ही कप्तान धवन को भी अपना स्ट्राइक रेट बेहतर करना होगा।  प्रभसिमरन सिंह अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए हैं। जबकि हरफनमौला खिलाड़ी सैम करन ने दोनों मुकाबलों में बल्लेबाजी से टीम प्रबंधन को प्रभावित किया है, लेकिन वे गेंदबाजी में ऐसा कमाल नहीं कर पाये हैं।

पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जांयट्स का मुकाबला-

टीम                                 कब खेला                              जीत/हार
लखनऊ सुपरजायंट्स         28 अप्रैल 2023                     56 रन से जीत
पंजाब किंग्स                     15 अप्रैल 2023                     दो विकेट से जीता
लखनऊ सुपरजायंट्स         29 अप्रैल 2022                    20 रन से जीता


दोनों टीमों की पॉसिबल-11

लखनऊ सुपरजायंट्स- 
केएल राहुल (कप्तान & विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, देवदत्त पडिक्कल, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, क्रुणाल पंड्या, मार्कस स्टोयनिस, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान और नवीन उल-हक।
इम्पैक्ट- अमित मिश्रा, यश ठाकुर।
पंजाब किंग्स-
शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, सैम करन, लियम लिविंगस्टन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शशांक सिंह, हरप्रीत बरार, राहुल चाहर, हर्षल पटेल और कगिसो रबाडा।
इम्पैक्ट- अर्शदीप सिंह।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें