बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 18 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 18 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 16 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 14 घंटे पहले

भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, कंगारुओं को 8 विकेट से दी पटखनी

Blog Image

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत की बेटियों ने इतिहास रच दिया है। क्रिकेट की भारतीय महिला टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए एकमात्र टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। यह भारत की ऑस्ट्रलिया के खिलाफ टेस्ट इतिहास में पहली जीत है।

इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया को दी पटखनी-

इंग्लैंड पर टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम यानी हरमनप्रीत की सेना ने ऑस्ट्रलोया को भी पटखनी दे दी है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच हुए एकमात्र टेस्ट मैच को भारत ने 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच की पहली पारी में 219 रनों पर ऑलआउट हुई। वहीं, भारत ने पहली पारी में बड़ी बढ़त लेते हुए 406 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने संभलकर बल्लेबाजी जरूर की लेकिन टीम 261 रन पर ऑलआउट हो गई। इससे भारत को जीत के लिए 75 रन का लक्ष्य मिला, जिसको मेजबान  भारतीय टीम ने आसानी से चेज कर लिया। यह टेस्ट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम की पहली जीत है। 1977 के बाद से भारतीय महिलाऐं एक भी टेस्ट मैच जीतने में कामयाब नहीं हुई थीं। 

स्नेह राणा को 'प्लेयर ऑफ द मैच'-

इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया है। राणा ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 3 बल्लेबाजों को आउट किया। इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 4 बल्लेबाजों का शिकार किया। इसके साथ ही उन्होंने इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

गेंदबाजों ने दिखाया कमाल-

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 219 रन पर समेटने में पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा ने अहम भूमिका निभाई। पूजा ने ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया तो वहीं, स्नेह राणा ने 3 बल्लेबाजों के विकेट चककाए।  इसके अलावा दीप्ति शर्मा ने भी 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में ताहिला मैक्ग्रा ने अर्धशतक लगाते हुए सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। वहीं, ओपनर बेथ मूनी ने 40 रन और कप्तान एलिसा हीली ने 38 रनों का योगदान दिया। निचले क्रम की बल्लेबाज किम ग्राथ 28 रन बनाकर नाबाद रहीं।

भारत ने की दमदार बल्लेबाजी-

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 209 रन पर ऑलआउट करने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. ओपनर शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए 90 रन की बड़ी पपार्टनरशिप हुई. शैफाली 40 रन बनाकर आउट हुईं. वहीं, मंधाना ने अर्धशतक जड़ते हुए 74 रन की पारी खेली. इस पारी में उनके बल्ले से 12 चौके भी निकले. इनके अलावा टीम के तीन और बल्लेबाजों ने भी अर्धशतक जमाए. इसमें ऋचा घोष(52 रन), दीप्ति शर्मा(78 रन) और जेमिमा रोड्रिग्स(73 रन) शामिल हैं. इन बल्लेबाजों के दम पर भारत पहली पारी में 406 रन बनाने में कामयाब हुआ।

ताहिला की कोशिश गई बेकार

187 रन से पीछे रहने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को भारतीय गेंदबाजों ने 261 रन पर रोक दिया। ताहिला मैक्ग्रा(73 रन) और एलीस पेरी(45 रन) ने अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन बाकी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सके। ये दोनों बल्लेबाज अगर डटकर बल्लेबाजी नहीं करते तो ऑस्ट्रेलिया को पारी से हार झेलनी पड़ सकती थी।भारतीय महिला टीम की बेटियों ने इंग्लैंड पर टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद ऑस्ट्रलोया को भी पटखनी देकर चित कर दिया।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें