बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 18 घंटे पहले

ऑस्ट्रलिया से भिड़ेंगे भारतीय खिलाड़ी, टीम में यूपी के 3 खिलाड़ी शामिल

Blog Image

World Cup trophy ये एक ऐसी ट्रॉफी थी। जिसे पाना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है। लेकिन भारत एकबार फिर से ट्रॉफी पाने से चूक गया जैसा की आप सभी जानते ही हैं। ट्रॉफी के न मिलने पर भले ही 140 करोड़ भारतीयों का दिल टूट गया है लेकिन एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया से हार का बदला लेने का मौका भारतीय खिलाड़ियों के पास है। दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से आमने सामने होंगे। जहां भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया के साथ 5 t20I मैचों की सीरीज खेलना है। जिसकी शुरूआत 23 नवंबर से होकर 3 दिसंबर तक चलेगी। 

कब और कहां-कहां होंगे मैच-

इस सीरीज का पहला मैच 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में, दूसरा मैच 26 नवंबर को तिरुवंतपुरम में और तीसरा मैच 28 नवंबर को गोहाटी में खेला जायेगा वही चौथा मैच 1 दिसंबर को रायपुर में और आखरी यानी पांचवा मैच 3 दिसंबर को बेंगलुरु में आयोजित किया जायेगा। 5 मैचों की इस सीरीज के लिए BCCI ने Team का ऐलान भी कर दिया है इस टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी,और रविंद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया गया है, वहीं सूर्यकुमार यादव को टीम की कमान सौंपी गई है , आइये अब देखते है की  किन किन खिलाड़ियों को टीम में किया गया है शामिल । सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार इस सीरीज के लिए भारतीय टीम को पूरी तरीके से बदल दिया गया है।

देश के युवाओं को दी गई जिम्मेदारी-

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति ने इस बार टीम इंडिया की जिम्मेदारी देश के युवा  कंधों पर दिया है जिसमे यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा और शिवम दुबे जैसे प्लेयर्स शामिल हैं वहीं अनुभवी गेंदबाज युजवेंद्र चहल  और बल्लेबाज Sanju Samson को एक बार फिर से अनदेखा कर दिया गया है। बता दें श्रेयस अय्यर रायपुर और बेंगलुरु में आखिरी दो टी20I के लिए उपकप्तान के रूप में टीम में शामिल होंगे। 

इस सीरीज में ऋतुराज गायकवाड़ को उप कप्तान बनाए जाने की मुख्य वजह उनका एशियन गेम्स में उनकी टीम का शानदार प्रदर्शन बताया जा रहा हैं  भारत ने उनकी कप्तानी में  हांगझोऊ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं सूर्यकुनार यादव को कप्तान बनाए जाने के पीछे की मुख्य वाहा है उनका टी20 में शानदार प्रदर्शन और हार्दिक पांड्या का चोट के कारण टीम से बाहर होना।

टीम शामिल हुए यूपी के 3 खिलाड़ी-

आपको बता दें इस टीम में तीन ऐसे खिलाडी हैं, जो उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले हैं जैसे सूर्यकुमार कुमार यादव, यशस्वी जायसवाल, और रिंकू सिंह अगर हम बात सूर्यकुमार यादव की करें तो सूर्या उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर के रहने वाले हैं। बताते चले सूर्या ने T20 में अपना डेब्यू 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ किया। अगर इनके आकड़े की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 53 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 50 परियों में उन्होंने 46.02 की औसत और 172.7 के स्ट्राइक रेट से कुल 1841 रन बनाए हैं। सूर्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस के तरफ से खेलते हैं। अगर यशस्वी जायसवाल की बात करें तो जायसवाल उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले है। आपको बता दें जायसवाल ने 8 अगस्त 2023 को West Indies के खिलाफ डेब्यू किया था यशस्वी के नाम T20I International में  8 मैच की 7 परियों में 161 के स्ट्राइक रेट और 1 शतक के साथ 232 रन बनाए हैं । यशस्वी IPL में राजस्थान रॉयल्स को तरफ से खेलते हैं 

इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के तीसरे खिलाड़ी हैं रिंकू सिंह, रिंकू उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं, इन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू 18 अगस्त 2023 में आयरलैंड के खिलाफ किया था, रिंकू ने t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 मैच की 2 पारियों में 208 के स्ट्राइक रेट से 75 रन बनाए हैं । ये आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलते हैं।

कहां देख सकेंगे मैंच-

अभी तक वर्ल्ड कप के सभी मैच टेलीविज़न पर लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स और लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखा जा रहा था। लेकिन इस बार इस सीरीज के सभी मैच टेलीविजन पर लाइव टेलीकास्ट आप स्पोर्ट्स 18 चैनल पर देख सकते हैं और वहीं अगर आप अपने मोबाइल फोन में देख रहे हैं तो इसका लाइव स्ट्रीमिंग आप जियो सिनेमा एप पर देख सकते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें