बड़ी खबरें

IPL 2024 के 63वें मैच में आज गुजरात और कोलकाता के बीच होगा मुकाबला, शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक दिन पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ESIC) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक दिन पहले गुजरात हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और अनुवादक की निकाली भर्ती, 26 मई 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख एक दिन पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने कंसल्टेंट, जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 20 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक दिन पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का जारी किया रिजल्ट, 87.98 फीसदी पास हुए छात्र 22 घंटे पहले लोकसभा के चौथे चरण में 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान 18 घंटे पहले चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक बंगाल में सर्वाधिक मतदान, जम्मू-कश्मीर में रफ्तार सबसे सुस्त 18 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 48.41% मतदान, सबसे अधिक धौरहरा तो कानपुर में सबसे कम 17 घंटे पहले काशी पहुंचे पीएम मोदी, मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया रोड शो 17 घंटे पहले पीएम के रोड शो में उत्साहित समर्थक, शंख और शहनाई की गूंज 15 घंटे पहले चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग 15 घंटे पहले

एशिया कप के फाइनल में भारत और श्रीलंका आमने-सामने, भारतीय टीम ने सबसे अधिक 7 बार जीता है टूर्नामेंट का खिताब

Blog Image

टीम इंडिया आज एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के लिए मैदान में उतरेगी। एशिया कप के 39 साल के इतिहास की बात करें तो भारतीय टीम ने सबसे अधिक 7 बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है। लेकिन अंतिम मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। फाइनल मैच के दौरान कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में बारिश की संभावना है। फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है यानी आज मैच पूरा नहीं होता है, तो इसे सोमवार 18 सितंबर को पूरा किया जाएगा। इससे पहले सुपर-4  राउंड में भी भारत और पाकिस्तान के मैच का फैसला रिजर्व डे के दिन हुआ था। हालांकि कोलंबो में भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है।

कोलंबो में नहीं अच्छा रहा है भारत का रिकॉर्ड-

टीम इंडिया ने कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में अब तक 2  एशिया कप के फाइनल खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है। इतना ही नहीं दोनों खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को श्रीलंका से ही हार मिली है। आज भी खिताबी मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना। ऐसे में रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक को बहुत सावधान रहना होगा। श्रीलंका ने अपने प्रमुख गेंदबाजों के चोटिल  होने के बाद भी टूर्नामेंट में अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। 19 साल से भारतीय टीम को कोलंबो में एशिया कप टाइटल का इंतजार है।

1997 और 2004 में भारत को मिली हार-

श्रीलंका ने भारत को प्रेमदास क्रिकेट स्टेडियम में 1997 और 2004 में एशिया कप के फाइनल में हराया था। 1997 की बात करें तो श्रीलंका को फाइनल में आठ विकेट से जीत मिली थी। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 239 रन बनाए थे। श्रीलंका ने लक्ष्य को 36.5 ओवरो में 2 विकेट पर हासिल कर लिया था। ओपन बल्लेबाज मर्वन अट्टापटू ने 84 रन बनाकर नाबाद रहे। सनथ जयसूर्य ने 63, कप्तान अर्जुन रणतुंगा नाबाद 63 रन बनाए। 2004 के फाइनल में श्रीलंका को 25 रन से जीत मिली थी।

श्रीलंका के स्पिनर बन सकते हैं भारत के लिए खतरा-

कोलंबो में एक बार फिर से श्रीलंका के स्पिनर भारत के लिए खतरा बन सकते हैं। पिछले दिनों सुपर-4 राउंड में भले ही भारतीय टीम श्रीलंका पर 41 रन से जीत दर्ज करने में कामयाब रही हो लेकिन टीम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके। भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 213 रन ही बना सकी। सभी 10 विकेट स्पिनर को मिले थे। बाएं हाथ के स्पिनर दुनिथ वेल्लालगे ने 5 विकेट लिए थे। चरित असलंका को भी 4 विकेट मिले थे। रोहित शर्मा 2018 में बतौर कप्तान टीम इंडिया को एशिया कप का खिताब दिला सके हैं ऐसे में वह एक बार फिर कारनामा करना चाहेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें