बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 17 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 17 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 17 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 17 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 17 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 16 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 16 घंटे पहले

आज से भारत और जिम्बाब्वे के बीच शुरू होगी टी-20 सीरीज की टक्कर, अगली पीढ़ी की टीम संभालेगी जिम्मेदारी

Blog Image

आज से भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है और दर्शक भी इस रोमांचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। T-20 विश्व कप 2024 का ताज जीतने के बाद भारतीय टीम की अगली पीढ़ी इस फॉर्मेट में नई शुरुआत करने के लिए तैयार है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जड़ेजा के टी-20 अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद भारत आज से जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैच की टी-20 सीरीज का आगाज कर रहा है।

शुभमन गिल का  कप्तानी डेब्यू-

इस अगली पीढ़ी की टीम का नेतृत्व शुभमन गिल करेंगे। यह उनका भारत की कप्तानी का डेब्यू भी है। वैसे रोहित और विराट की अनुपस्थिति में मेन इन ब्लूज को अब 20 ओवर का प्रारूप खेलने की आदत हो गई है। 2022 में 20 ओवर के विश्व कप के बाद दोनों खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ दो टी-20 मैच का ही हिस्सा थे। जडेजा लगातार मैच खेलते थे तो उनकी जगह भरने के लिए कई उम्मीदवार भी हैं।

क्या है  सीरीज का शेड्यूल?

पहला टी-20 मैच आज खेला जाएगा, दूसरा मैच 8 जुलाई को और तीसरा एवं अंतिम मैच 10 जुलाई को खेला जाएगा। सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होंगे और इन्हें विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर लाइव देखा जा सकेगा।

क्या है भारतीय टीम की तैयारियाँ ?

भारतीय टीम ने इस सीरीज के लिए अपने युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण तैयार किया है। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने नेट्स पर कड़ी मेहनत की है। युवा खिलाड़ियों जैसे ईशान किशन, संजू सैमसन और शुभमन गिल को अपनी क्षमताएं दिखाने का मौका मिलेगा। वहीं, अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन से उम्मीदें होंगी कि वे अपने अनुभव का फायदा उठाकर टीम को जीत दिलाएं।

क्या है जिम्बाब्वे टीम की चुनौतियाँ?

जिम्बाब्वे की टीम ने भी इस सीरीज के लिए कड़ी तैयारियां की हैं। कप्तान सिकंदर रजा की अगुवाई में टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी इस मौके को भारतीय टीम के खिलाफ अपनी प्रतिभा दिखाने के रूप में देख रहे हैं।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर-

इस सीरीज में कुछ प्रमुख खिलाड़ियों पर नजर रहेगी। भारतीय टीम के रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वहीं, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, ब्रेंडन टेलर और ब्लेसिंग मुजरबानी से उम्मीदें होंगी कि वे अपनी टीम के लिए अहम योगदान दें।

दर्शकों के लिए रोमांचक मुकाबला-

भारत और जिम्बाब्वे के बीच की इस सीरीज से क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचक मुकाबलों की उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच होने वाले मैचों में क्रिकेट का भरपूर मजा मिलेगा और यह सीरीज यकीनन दर्शकों के लिए यादगार साबित होगी।

IND vs ZIM T20I सीरीज का शेड्यूल क्या है?

पांच मैच की सीरीज छह जुलाई से हरारे स्पोर्ट्स क्लब, हरारे में होगी। पहला गेम 6 जुलाई को खेला जाएगा, उसके बाद दूसरा अगले दिन 7 जुलाई को खेला जाएगा। तीसरा टी-20 मैच 10 जुलाई को होगा, इसके बाद लगातार दो दिन यानी 13 और 14 जुलाई को आखिरी दो टी-20 मैच खेले जाएंगे।

जिम्बाब्वे का स्क्वॉड- 

सिकंदर रजा (कप्तान), फ़राज अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनाथन कैंपबेल, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट कैया, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदिवानाशे मारुमनी, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी , रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा।

भारतीय स्क्वॉड-

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल (पहले दो टी20I के लिए नहीं), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (WK) (पहले दो T20I के लिए नहीं), ध्रुव जुरेल (WK), शिवम दुबे ( पहले दो T20I के लिए नहीं), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें