बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 19 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 19 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 19 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 19 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 19 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 19 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 19 घंटे पहले

भारत के लिए है आज टी20 विश्व कप फाइनल जैसा माहौल, ऑस्ट्रेलिया को हराकर इस हार का बदला लेने का है मौका

Blog Image

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 के मुकाबले अब बहुत रोमांचक मोड़ पर आ चुका है क्योंकि बीते कल 6 बार की  वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने हराकर इस सीजन में बड़ा उलटफेर कर दिया है। इसी वजह से सेमीफािनल की जंग और भी दिलचस्प हो गई है। आज भी एक बहुत रोमांचक मुकाबला खेला जाना है। यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है। अगर आज का मैच ऑस्ट्रेलिया हारी तो उनके लिए सेमीफाइनल में जाना मुश्किल होगा। वहीं भारत उसे हराकर 2023 वनडे वर्ल्डकप फाइनल का बदला लेना चाहेगा।

बदले के इरादे से  खेलेगा आज भारत-

लगभग एक साल बाद फिर किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना होने जा रहा है। आज भारत के पास 2023 के  आईसीसी फिफ्टी ओवर के  विश्वकप का बदला लेना चाहेगी क्योंकि  भारत 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सेबस एक कदम दूर था । लेकिन भारत जीत के साथ सफर पूरा नही कर सका। इस टूर्नामेंट में अजेय भारत को एक आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से जीतकर खिताब अपने नाम करना था। अहमदाबाद के स्टेडियम में हर तरफ सिर्फ भारतीय फैंस ही नजर आ रहे थे। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। मेजबान टीम भारत  ने 240 रन ही बना सकी। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट 7 ओवर में गिर गए। भारतीय फैंस फिर जोश में आए, लेकिन ट्रैविस हेड ने छक्के-चौके लगाकर मैच के साथ ट्रॉफी भी भारत के हाथों से छीन ली।

क्यों भारत के लिए ये जीत है जरूरी ?

भारत के लिए भी ये जीत जरूरी है, क्योंकि सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं रखा गया है। ऐसे में बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो सुपर 8 के टेबल टॉपर को सीधे फाइनल में एंट्री दी जाएगी। ऐसे में भारत आज का मुकाबला जीतकर वर्ल्ड कप की हार का बदला लेना चाहेगा, साथ ही टेबल टॉपर बनकर सेमीफाइनल में जाएगा।

सेमीफाइनल में पहुंचने का क्या है गणित?

भारत 4 अंक के साथ ग्रुप-1 के टेबल में टॉप पर है। इस जीत के साथ भारत का सेमीफाइनल में टिकट पक्का हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया का कन्फर्मेंशन अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले पर टिका हुआ है। अगर ऑस्ट्रेलिया हारता है और अफगानिस्तान अपना आखिरी मुकाबला जीत जाता है तो कंगारू टीम टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी। वहीं, जीतने पर भी उसे बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मुकाबले पर निर्भर रहना होगा। एक और अहम बात यह है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है. दूसरा सेमीफाइनल अगर बारिश के कारण रद्द होता है तो सुपर-8 ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार 27 जून रात 8:30 बजे शुरू होगा और माना जा रहा है कि टीम इंडिया दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। ऐसे में भारत के लिए यह मैच काफी अहम है। हालांकि, इस पर मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है।

क्या कहती है वेदर रिपोर्ट? 

सेंट लूसिया में मैच के दौरान 55 फीसदी बारिश होने की संभावना है। 1 से 2 घंटा बारिश हो सकती है। आसमान में 80% तक बादल छाए रहेंगे। 27 से 30 डिग्री तापमान रहेगा। स्थानीय समयानुसार, मैच की शुरुआत से पहले बारिश हो सकती है. स्थानीय समयानुसार सुबह 7 से 9 बजे के बीच भारी वर्षा होने की संभावना है, वर्षा की संभावना 65 प्रतिशत से अधिक है। मैच सुबह 10:30 बजे शुरू होना है (भारत के हिसाब से रात 8:30). ऐसे में अगर बारिश हुई तो मैच की शुरुआत में देरी हो सकती है। साथ ही मैच के दौरान बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है। सेंट लूसिया में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है और मैच की शुरुआत में भी बारिश होती है तो मैच का देर से शुरू होना तय है। वहीं अगर मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया जाएगा।

बारिश में मैच धुला तो क्या होगा?

अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच बारिश के कारण रद्द होगा तो भारत के पांच अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक होंगे. अफगानिस्तान के पास अधिकतम चार अंकों तक पहुंचने का मौका है, जबकि बांग्लादेश अधिकतम 2 अंक हासिल कर सकती है। ऐसी सूरत में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर मैच रद्द हुआ तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल का टिकट पक्का है। इसके साथ ही टीम इंडिया सुपर-8 ग्रुप 1 में टॉप पर रहेगी।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड?

टी20 वर्ल्ड कप रिकॉर्ड में  टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। भारत ने T20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से अब तक 5 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 3 बार वो जीतने में कामयाब रहा है. यानी 2 बार ही ऑस्ट्रेलिया जीत सकी है।

कैसी है सेंट लूसिया की पिच?

सेंट लूसिया का मैदान टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बल्लेबाजों के सबसे ज्यादा मददगार रहा है। यहां पर 8.92 प्रति ओवर के हिसाब से रन बने हैं। वहीं बल्लेबाजों का औसत 28.76 रहा है। 

ग्रुप 2 को मिले सेमीफाइनलिस्ट

साउथ अफ्रीका की मेजबान वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ही सुपर-8 में ग्रुप 2 के दोनों सेमीफाइनलिस्टों के नाम तय हो गए हैं। इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका वहां से सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। अब देखना ये है कि ग्रुप 1 से किन दो टीमों को सेमीफाइनल का टिकट मिलता है वैसे भारत का दावा मजबूत स्थिति में है। 

दोनो टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

भारत-

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया-

मिचेल मार्श (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), पैट कमिंस, नाथन एलिस, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें