बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 18 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 18 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 17 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 15 घंटे पहले

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में यूपी के 211 खिलाड़ी दिखाएंगे दम

Blog Image

उत्तर प्रदेश की मेजबानी में होने जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में देशभर की यूनिवर्सिटीज के खिलाड़ी भाग लेंगे। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में शनिवार तक विश्व की 196 विश्वविद्यालयों के 3628 खिलाड़ियों ने हिस्सा लेने की अधिकारिक पुष्टि कर दी है।  हालांकि माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में यह संख्या 4000 को पार कर सकती है। साथ ही यूनिवर्सिटीज की संख्या में भी इजाफा होगा।

17 विश्वविद्यालयों के 211 एथलीटों ने की पुष्टि- प्रत्येक खेल में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 8 स्थानों पर रहने वाली टीमों ने यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए क्वालीफाई किया है। वहीं उत्तर प्रदेश से अभी तक 17 विश्वविद्यालयों के 211 एथलीटों ने भाग लेने की पुष्टि कर दी है। लखनऊ विश्वविद्यालय की बात करें तो यहां से सिर्फ दो खिलाड़ियों ने ही हिस्सा लेने की जानकारी दी है। हालांकि नैरोग्राम भारतीय यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र, सोहेल देव यूनिवर्सिटी आजमगढ़ और राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ से अभी तक खिलाड़ियों की सूची नहीं पहुंची है। लखनऊ में वालीबॉल और फुटबॉल की प्रतियोगिताएं 24 मई से शुरू होगी।  वालीबॉल, महिला फुटबॉल की प्रतियोगिताएं इकाना स्पोर्ट्ज सिटी में होंगी। वहीं पुरुषों की फुटबॉल प्रतियोगिता गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में  होगी। फुटबॉल की प्रतियोगिता 24 मई से शुरू होकर 2 जून तक चलेगी महिला एवं पुरुष हॉकी प्रतियोगिता स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में होगी। महिला एवं पुरुषों की हॉकी प्रतियोगिता स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में होगी। इसके साथ ही महिला एवं पुरूष रग्बी की प्रतियोगिता,स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में होगी। गौतमबुद्ध नगर के एसवीएसपी स्पोर्टस कांप्लेक्स में महिला एवं पुरूषों की कबड्डी प्रतियोगिता 23 से 27 मई तक होगी। इसके अलावा 24 से 27 मई तक गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में बास्केटबॉल की प्रतियोगिता होगी।

यूनिवर्सिटी गेम्स कहां होंगे आयोजित- खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में आयोजित किया जाएगा। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 इवेंट 8 जगहों पर होंगे। बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड पर आर्चरी प्रतियोगिताएं होंगी, बीबीडी यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड पर जूडो और मलखंभ प्रतियोगिता होगी। इकाना के स्पोर्टस सिटी इंडोर हॉल में बॉलीवाल और फेसिंग प्रतियोगिता होगी। लखनऊ के बाद सबसे ज्यादा इवेंट गौतमबुद्धनगर में होंगे। इसी तरह वाराणसी के आईआईटी BHU के इंडोर हाल में योगासन एवं कुश्ती के कार्यक्रम होंगे। गोरखपुर में वाटर स्पोर्ट के इवेंट आयोजित किए जाएंगे। इस पूरे आयोजन में 4705 एथलीट्स हिस्सा लेंगे, 941 स्पोर्टस स्टॉफ भी मौजूद रहेगा। 1500 वॉलंटियर को लगाया जाएगा। 200 यूनिवर्सिटीज हिस्सा लेंगी। इसके साथ ही 21 खेलों के इवेंट आयोजित किए जाएंगे। 

 

अन्य ख़बरें