बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 7 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 7 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 7 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 7 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 7 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 7 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 7 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 7 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 7 घंटे पहले

पुणे में विश्व कप 2023 का 17वां मुकाबला, आज भिड़ेंगे भारत और बांग्लादेश

Blog Image

विश्व कप 2023 का 17वां मैच आज  पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।भारत और बांग्लादेश के बीच ये मुकाबला होगा। इस मुकाबले के जरिये बांग्लादेश की टीम जहां वापसी करना चाहेगी वहीं भारतीय टीम इस विश्व कप में जीत का चौका लगाने के मकसद से उतरेगी। आपको बता दें कि दोनों टीमें वनडे विश्व कप में चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से भारत ने तीन मुकाबले जीते हैं और बांग्लादेश ने सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई है।

दोनों के बीच पांचवां मुकाबला-

भारत और बांग्लादेश की दोनों टीमें विश्व कप में सबसे पहली बार 2007 में पोर्ट ऑफ स्पेन में आमने-सामने आई थीं। वह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था। बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए ग्रुप स्टेज में राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम को पांच विकेट से हराया था। बाद में टीम इंडिया विश्व कप से ही बाहर हो गई थी। 2011 विश्व कप में मीरपुर में दोनों ग्रुप स्टेज में एक बार फिर से आमने-सामने आए हैं। इस बार महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 87 रन से शिकस्त दी। इस मैच में वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली ने शतक जड़े थे। इसके बाद धोनी के ही नेतृत्व में 2015 में मेलबर्न में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 109 रन से हराया था। 2019 में विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बर्मिंघम में बांग्लादेश को 28 रन से शिकस्त दी थी। अब 2023 विश्व कप में यह दोनों के बीच पांचवां मुकाबला होगा।

दोनों टीमों पर एक नज़र- 

भारत की टीम में- रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

बांग्लादेश टीम-

शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, शाक मेहदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान , हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।

दोनों टीमों के बीच 1998 के बाद पहला वनडे-

मैच की सबसे दिलचस्प बात यह है कि भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच यह सिर्फ चौथा ववनडे मुकाबला होगा। दोनों टीमें भारत में वनडे में सिर्फ तीन बार भिड़ी हैं। पिछली बार दोनों का भारतीय सरजमीं पर 25 साल पहले यानी 1998 में मुकाबला हुआ था। भारत ने अपने घर में बांग्लादेश को तीनों वनडे में शिकस्त दी है। 1990 में भारत ने चंडीगढ़ में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराया था। इसके बाद 1998 में मोहाली में बांग्लादेश को 5 विकेट से  शिकस्त दी थी। 1998 में ही वानखेड़े में बांग्लादेश को भारत  ने पांच विकेट से हराया था। 25 साल बाद जब भारतीय सरजमीं पर बांग्लादेश की टीम खेलने आएगी तो उनके मन में यह रिकॉर्ड जरूर होगा। हालांकि, टक्कर दिलचस्प रहने वाली है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें