बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 9 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 9 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 9 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 9 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 9 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 9 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 9 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 9 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 9 घंटे पहले

PM मोदी ने किया इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का उद्घाटन, कहा-एक समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे और आज एक्सपोर्टर हैं

Blog Image

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का उद्घाटन किया। इस 3 दिवसीय इवेंट की शुरुआत सुबह 9:45 बजे हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 इवेंट में कहा कि 'आप 10-12 साल पुराना समय को याद कीजिए जब आउटडेटेड मोबाइल फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग हो जाती थी चाहे आप कितान भी स्वाइप कर लें, कुछ असर नहीं होता था। उन्होंने कहा, 'ऐसी ही  स्थिति उस समय की सरकार की भी थी। भारत की अर्थव्यवस्था हैंग हो गए वाले मोड में थी, हालात तो इतने बिगड़ चुके थे कि रिस्टार्ट करने का कोई फायदा नहीं था। इस बदलाव से क्या हुआ ये दिखाता है। उस समय हम मोबाइल फोन के  इंपोर्टर थे, आज हम एक्सपोर्टर  हैं। 

बड़ी कंपनियों ने की नई टेक्नोलॉजी डिस्प्ले-

आपको बता दें कि इस मोबाइल कांग्रेस में बड़ीं कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल, एरिक्सन जैसी कंपनियों ने अपनी नई टेक्नोलॉजी डिस्प्ले  की है। इवेंट में जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी, एयरटेल चेयरमैन सुनील मित्तल और आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला भी शामिल हुए। इस साल इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह सातवां एडिशन है।

PM ने स्पेस फाइबर, जियो भारत डिवाइस की ली जानकारी-

प्रगति मैदान में पहला स्टॉल जियो इंफोकॉम का है। कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने PM मोदी को जियो एयर फाइबर, स्पेस फाइबर समेत अन्य टेक्नोलॉजी की जानकारी दी। यहां जियो भारत डिवाइस को भी डिस्प्ले किया गया है। इस फोन को भी PM मोदी ने देखा। गौरतलब हो कि स्पेस फाइबर जियो का सैटेलाइट ब्रॉडबैंड है। कंपनी ने बताया कि याह सर्विस पूरे देश में बेहद किफायती कीमतों पर उपलब्ध होगी। कंपनी के अनुसार भारत के चार सबसे दूरस्थ स्थानों को पहले ही जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा जा चुका है। ये हैं गिर (गुजरात), कोरबा (छत्तीसगढ़), नबरंगपुर (ओडिशा), और जोरहाट (असम)। यह सैटेलाइट रिसीवर डिश के जरिए इंटरनेट ट्रांसमिट करने के लिए रेडियो वेव्स का इस्तेमाल करता है। जो एक मॉडेम से जुड़ा होता है। ये 1GB प्रति सेकंड तक की स्पीड देने में सक्षम है।

एशिया का सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट-

इंडिया मोबाइल कांग्रेस की वेबसाइट के मुकाबिर यह आयोजन एशिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम है। इसे दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया संयुक्त रूप से आयोजित करता है। IMC एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट के अलावा टेक्नोलॉजी स्पेस में भारत का सबसे बड़ा नेटवर्किंग इवेंट भी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें