बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 7 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 7 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 7 घंटे पहले

क्यों ट्रेंड कर रहा है #BoycottMaldives, PM मोदी का इससे क्या है संबंध?

Blog Image

(Special Story) सोशल मीडिया पर क्यों #BoycottMaldives ट्रेंड कर रहा और इससे भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का क्या संबंध आइए जानते हैं पूरा मामला विस्तार से... आपको बता दें कि अभी नए साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  4 जनवरी को लक्षद्वीप के दौरे पर थे। पीएम मोदी ने अपनी इस यात्रा की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे। उनकी यह विजिट भारत समेत दुनिया के कई देशों में ट्रेंड कर रही है। लेकिन यह बात मालदीव को पसंद नहीं आ रही है क्योंकि खूबसूरती के लिहाज से लक्षद्वीप मालदीव को टक्कर देता नज़र आ रहा है।  इस बीच वहां की एक मंत्री ने भारत और PM मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी।

पीएम के खिलाफ किसने की टिप्पणी- 

गौरतलब है कि PM मोदी ने लक्षद्वीप दौरे का एक वीडियो शेयर किया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोग कहने लगे कि लाखों रुपये खर्च कर मालदीव जाने से बेहतर है कि लक्षद्वीप जाएं। इस बात से नाराज मालदीव की सत्तारूढ़ प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (PPM) की मंत्री मरियम शिउना और नेता जाहिद रमीज ने भारतीयों का मजाक उड़ाया। 


मालदीव की मंत्री मरियम शिउना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए PM मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया। इतना ही नहीं वहीं के नेता जाहिद रमीज ने लिखा कि भारत सर्विस के मामले में हमसे कम्पीट नहीं कर सकता। मरियम यूथ एम्पावरमेंट, इन्फॉर्मेशन एंड आर्ट की डिप्टी मिनिस्टर हैं। हलांकि उनकी इस पोस्ट पर मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा- मंत्री मरियम शिउना ने  गलत शब्द कहे हैं। ये बात मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि को खतरे में डाल सकती है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार को ऐसी टिप्पणियों से दूरी बनानी चाहिए। 

मालदीव के नेता ने भारत के खिलाफ क्या लिखा-

सोशल मीडिया X पर एक यूजर ने PM मोदी के लक्षदीप वाले वीडियो को शेयर करते हुए लिखा-बढ़िया कदम है!  यह मालदीव की नई सरकार के लए एक बड़ा झटका है, जो चीन की कठपुतली है। इस दौरे के बाद लक्षद्वीप में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके जवाब में PPM के नेता जाहिद रमीज ने लिखा- बेशक यह अच्छा कदम है लेकिन भारत कभी हमारी बराबरी नहीं कर सकता है। मालदीव पर्यटकों को जो सर्विस देता है, वो भारत कैसे देगा। वो इतनी सफाई कैसे रख पाएंगे, जितनी हम रखते हैं। उनके कमरों में आने वाली बदबू टूरिस्टों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत होगी। 

सोशल मीडिया पर बढ़ा मालदीव का विरोध -

PPM के नेता जाहिद रमीज  के पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर भारतीयों और मालदीव के नागरिकों के बीच जंग छिड़ गई है। भारत के लोगों का गुस्सा इतना बढ़ गया कि देश में #BoycottMaldives ट्रेंड कर रहा है। लोग मालदीव का जमकर विरोध कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे से मालदीव के टूरिज्म को तगड़ा झटका जरूर लगने वाला है। 

मालदीव पर सर्जिकल स्ट्राइक!

#BoycottMaldives पर तरह-तरह के कमेंट आ रहे हैं। जिन पर नज़र डालते हैं। एक यूजर ने हैशटैग बॉयकॉट मालदीव के साथ लिखा कि पीएम मोदी की लक्षदीप यात्रा मालदीव पर सर्जिकल सट्राइक से कम नहीं है। वहीं, एक अन्ययूजर ने लिखा कि मैं भारत में केदारनाथ, बद्रीनाथ, नैनीताल और मुंबई जैसी जगहों पर गया हूं। लेकिन लक्षद्वीप मालदीव से कहीं अधिक सुंदर है। ऐसे में मैं नई जगह देखने के लिए विदेश क्यूं जाउं। मेरा देश सबसे बेस्ट है। एक अन्य यूजर @renuchoudhary93 ने लिखा कि जब हमारे पास लक्षदीप है तो मालदीव क्यूं जाना? मैंने मालदीव का बॉयकॉट करने का फैसला किया है। एक यूजर ने लिखा कि मालदीव सरकार को लगता है कि भारतीय महत्वपूर्ण नहीं हैं, आइए हम मालदीव का पूरी तरह बहिष्कार कर अपना महत्व दिखा दें। 

#BoycottMaldives का दिखने लगा असर!

सोशल मीडिया पर जिस तरह से लोग Maldives के खिलाफ गुस्सा जाहिर कर रहे हैं उससे इतना तो तय है कि मालदीव को  जोर का झटका लगने वाला है। लोगों ने लिखा है कि भारतीय लाखों रुपए खर्च कर मालदीव में छुट्टियां मनाने के लिए जाते हैं। इसी से वहां की अर्थव्यवस्था चलती है। लोगों को रोजगार मिलता है। इसके बावजूद मालदीव के लोग भारत के खिलाफ बात कर रहे हैं और भारतीयों का मजाक उड़ा रहे हैं। इसके जवाब में कई भारतीयों ने मालदीव की छुट्टियां कैंसल कर दी हैं। आपको बता दें कि मालदीव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर ही निर्भर है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं जिसमें लोग अपने मालदीव के टूर को कैंसल करने की जानकारी देते हुए उसका स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं।

एक यूजर @RajeshNain ने  लिखा है कि जब से मालदीव के मंत्री ने भारत का अपमान किया है तब से 8166 होटल बुकिंग और करीब 2500 फ्लाइट टिकट कैंसल हो चुके हैं। हालांकि, इन आंकड़ों की अधिकारिक पुष्टि अभी नहीं सामने आई है। 

 

-अनीता

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें