बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज, 9 करोड़ वोटर चुनेंगे 49 सांसद 22 मिनट पहले PM मोदी ने वोटरों से की रिकॉर्ड मतदान की अपील, पांचवें चरण में 49 सीटों पर डाले जा रहे वोट 22 मिनट पहले यूपी में पांचवे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और राहुल गाँधी के भाग्य का होगा फैसला 21 मिनट पहले लखनऊ में मायावती ने डाला वोट, अक्षय, जाह्नवी और फरहान अख्तर भी पहुंचे पोलिंग बूथ, मुंबई में अनिल अंबानी ने किया मतदान 21 मिनट पहले यूपी में 11 बजे तक 27.76% मतदान, बाराबंकी में सबसे अधिक, लखनऊ में सबसे कम 20 मिनट पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में आज सुनवाई, मुस्लिम पक्ष की दलीलों के बाद हिंदू पक्ष की ओर से सिविल वाद को किया जा रहा है एक्सप्लेन 20 मिनट पहले उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग ने सिस्टम एनालिस्ट के पदों पर निकाली भर्ती, 7 जून तक कर सकतें हैं आवेदन 19 मिनट पहले 10वीं कक्षा के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से कर सकते हैं आवेदन 19 मिनट पहले

PM ने जहां खीची लकीर वहीं बना मंदिर, UAE के पहले हिंदू मंदिर का मोदी ने किया उद्घाटन

Blog Image

(Special Story) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UAE में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। इससे पहले जब PM मोदी अबु धाबी में हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचे तो BAPS संस्था के संतों और स्वामी ईश्वर चरण दास ने PM मोदी का स्वागत किया। इस दौरान मोदी ने मंदिर परिसर का जायजा लिया। वो वॉल ऑफ हारमनी के सामने कई अधिकारियों और संतों से मिले और इसको देखा। आपको बता दें कि UAE के इस भव्य मंदिर में सुबह से ही प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू हो गया था। इस भव्य एवं दिव्य मंदिर को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था यानि BAPS ने बनाया है। इसकी लागत 700 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

 जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे वो आपकी-

PM मोदी 13 फरवरी को UAE के दो दिनों के दौरे पर दुबई पहुंचे थे। जहां अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान पीएम मोदी और अल नाहयान के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। पीएम ने 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने इस दौरान जबरदस्त भाषण दिया और अपनी पिछली यात्राओं को भी याद किया। मोदी ने भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने 65 हजार भारतीयों से कहा- राष्ट्रपति नाहयान ने मंदिर के प्रस्ताव को बगैर एक पल भी गंवाए हां कहा दिया। उन्होंने मुझसे यह तक कह दिया था कि जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे, मैं वो आपको दे दूंगा और वहीं पर मंदिर बनेगा। 

अबू धाबी में PM मोदी का आज का कार्यक्रम-

  • 08:00 बजे - (स्थानीय समयानुसार) सेंट रेजिस होटल में विदेश सचिव 
    द्वारा विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी।
  • 10:30-11:20 बजे - दुबई के अमीर के साथ पीएम की द्विपक्षीय वार्ता
  • 11:25 बजे -  पीएम मोदी भारत मार्ट का शुभारंभ करेंगे।
  • 11:40 -12:10 बजे - मेडागास्कर के साथ पीएम की द्विपक्षीय वार्ता।
  • 12:20-1240 - विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री का संबोधन
  • 16:30 - 19:30 बजे - बीएपीएस मंदिर का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे
  • 20:05 बजे - पीएम मोदी दोहा के लिए रवाना होंगे।
  • 20:30 बजे (दोहा समयानुसार) - पीएम मोदी दोहा पहुंचेंगे
  • 21:45 - 22:45 बजे (दोहा समय) - कतर के प्रधानमंत्री के साथ पीएम की बैठक। 

मंदिर को सजा रहे जयपुर के अजमल-

गौरतलब है कि UAE के  स्वामीनारायण  मंदिर को अरब के कारीगरों के अलावा जयपुर के मोहम्मद अजमल भी सजा रहे हैं। वो अगले चार साल तक इस मंदिर के फर्श को अपने हुनर से सजाने का काम करेंगे। जयपुर के मोहम्मद अजमल लक्ष्मी निवास मित्तल के लंदन स्थित घर का भी डेकोरेशन कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने मक्का में हरम शरीफ में पत्थर पर कुरान भी उकेरी थी।

राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से बना है मंदिर-

आपको बता दें कि अबु धाबी में 27 एकड़ बने इस मंदिर को राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से निर्मित किया गया है। यह मंदिर अपनी भव्यता से दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। 27 एकड़ में बना 108 फुट ऊंचा यह मंदिर वास्तुशिल्प का चमत्कार माना जा रहा है। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक मंदिर के दोनों किनारों पर गंगा यमुना नदी  का पवित्र जल बहता है, जो विशाल कंटेनरों में भारत से लाया गया था। मंदिर  UAE की राजधानी अबू धाबी में 'अल वाकबा' नाम की जगह पर बनाया गया है।  यह धर्म स्थल 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। हाइवे से सटी अल वाकबा नामक जगह अबू धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर है। यूएई का पहला हिंदू मंदिर भले ही 2023 में बनकर तैयार हुआ हो लेकिन इसकी कल्पना करीब ढाई दशक पहले 1997 में बीएपीएस संस्था के तत्कालीन प्रमुख स्वामी महाराज ने की थी।

मंदिर की खूबियों पर एक नज़र-

27 एकड़ में फैला अबू धाबी का पहला मंदिर है। मंदिर की ऊंचाई: 108 फीट।लंबाई: 262 फीट।चौड़ाई: 180 फीट। मंदिर में 50,000 घन फीट इटेलियन मार्बल लगाया गया है।18 लाख घन फीट इंडियन सैंड स्टोन का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही 18 लाख पत्थर की ईंटें एवं 30,000 मूर्तियां मंदिर में बनाई गई हैं।

 

मंदिर की दीवारों पर 7 अरब देशों के चिन्ह-

UAE 7 अमीरातों के संघ से बनी है। इसमें अबू धाबी, अजमान, दुबई, फुजैराह, रास अल खैमा, शारजाह और उम्म अल क्वैन हैं। इसलिए अबू धाबी में बने इस भव्य मंदिर में सात शिखर में सात भारतीय देवी-देवता विराजमान रहेंगे। मंदिर में सात गर्भगृह भी बनाए गए हैं। वहीं, मंदिर की दीवारों पर अरबी क्षेत्र, चीनी, एज्टेक और मेसोपोटामिया से 14 कहानियां होंगी, जो सभी संस्कृतियों में जुड़ाव प्रदर्शित कर रही हैं। इसके साथ ही मंदिर के हर पत्थर की नक्काशी राजस्थान की वर्कशॉप में की गई है। फिर उन पत्थरों को गुजरात के बंदरगाह से पानी के जहाज से अबूधाबी लाया गया है। इसमें भारत का रेडसैंड स्टोन लगाया गया है जिसकी खासियत यह है कि 50 डिग्री तापमान में भी गर्म नहीं होता है।

भूकंप का अलर्ट देने वाले लगे हैं सेंसर-

मंदिर में 10 अलग-अलग जगह और लेवल पर 300 सेंसर्स लगाए गए हैं। ये सभी सेंसर्स मंदिर को रियल टाइम डाटा देंगे जिससे ये जानकारी मिलेगी कि मंदिर में उस समय कितना दबाव, तापमान है। इसके साथ ही ये सेंसर्स भूकंप और जमीन में होने वाली हलचल की जानकारी भी देंगे। 

दुनियाभर में BAPS के 1200 मंदिर-

आपको बता दें कि जिस संस्था ने आबूधाबी मे इस भव्य मंदिर का निर्माण कराया है उसके दुनियाभर में 1200 मंदिर हैं। बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था यानि BAPS यह एक हिंदू सामाजिक-आध्यात्मिक संस्था है। इसका हेडक्वार्टर अहमदाबाद में है। इसके दुनियाभर में 1200 से ज्यादा मंदिर हैं। अहमदाबाद और दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर भी इसी संस्था ने बनाया है। नई दिल्ली, गुजरात में अक्षरधाम मंदिर के अलावा उत्तरी अमेरिका, अटलांटा, ऑकलैंड, शिकागो, ह्यूस्टन, लंदन, लॉस एंजिल्स, नैरोबी, रॉबिंसविले, सिडनी, टोरंटो में भव्य मंदिरों का निर्माण कराया है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें