बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 7 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 7 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 7 घंटे पहले

कहां बनी भगवान राम की सबसे बड़ी रंगोली, 14 हजार वर्ग फीट में गई है बनाई

Blog Image

22 जनवरी को राम नगरी में हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते इस समय पूरे देश का माहौल राममय है। ऐसे में लोग अपने-अपने ढंग से भगवान के प्रति आस्था को प्रदर्शित कर रहे हैं। इसी कड़ी में नागौर के मेड़ता की स्केच आर्टिस्ट ने सैंड और रंगों के मिश्रण से भगवान राम, भगवान हनुमान और अयोध्या में बने रामलला के भव्य मंदिर की सबसे बड़ी रंगोली बनाई है। यह रंगोली 14 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में बनाई गई है। इसे बनाने में 40 घंटे का समय लगा है। 

400 किलो कलर, 10 क्विंटल सैंड का हुआ उपयोग-

मेड़ता की स्केच आर्टिस्ट आरती सोनी भामा के मुताबिक भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के चलते उन्होंने सोचा कि इस आयोजन के लिए कुछ बड़ा किया जाए। जिसके बाद भगवान हनुमान और राम मंदिर की सबसे बड़ी आकृति बनाने का फैसला लिया गया। इसके बाद मेड़ता के मीरा बाल स्कूल के ग्राउंड को आकृति बनाने के लिए चुना गया। इसके साथ ही सैंड और रंगों के मिश्रण से रंगोली बनाना तय किया गया। 14 हजार वर्ग फीट में इस रंगोली को बनाने में उनको करीब 40 घंटे का समय लगा।  इसके लिए 400 किलो कलर और 10 क्विंटल सैंड का उपयोग किया गया है।

राम, हनुमान और राम मंदिर की सबसे बड़ी रंगोली-

आरती सोनी के मुताबिक 14 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में बनाई गई यह रंगोली सबसे बड़ी रंगोली है। अयोध्या के राम मंदिर का यह वर्ल्ड का सबसे बड़ा प्रतिरूप है। पूरी रंगोली जमीन पर खड़ा व्यक्ति देख नहीं सकता। अगर मकान की पहली मंजिल पर चढ़कर देखें तो भी पूरी स्पष्ट दिखाई नहीं देती है। आरती सोनी ने इसके लिए वर्ल्ड बुक ऑफ इंडिया में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अप्लाई किया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें