बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 16 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 16 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 16 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 16 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 16 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 16 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 16 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 15 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 13 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 12 घंटे पहले

क्या होता लीप ईयर और कौन होते हैं लीप बेबी? किस दिन मनाते हैं जन्मदिन?

Blog Image

(Special story) आमतौर पर फरवरी का महीना 28 दिनों का होता है लेकिन 4 चार साल बाद यह 29 का हो जाता है। यह एक दिन कैसे बढ़ जाता है। क्या होता है, लीप ईयर और इस दिन पैदा होने वाले बच्चों को क्या कहा जाता है और हां इस दिन जन्म लेने वाले बच्चे आखिर अपना जन्मदिन किस दिन मनाते हैं। इसके साथ ही ऐसे बच्चों की क्या खूबी होती है चलिए जानते हैं यह सब कुछ विस्तार से.....

क्या होता है लीप ईयर-

पहले साधारण तौर पर माना जाता था कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाने में 365 दिन का समय लेती है। इसलिए एक साल का समय 365 दिन रखा गया था। लेकिन बाद में पता चला कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाने में 365 के साथ ही एक चौथाई दिनों का समय और लेती है। इसलिए इस अतिरिक्त समय की भरपाई  हर चार साल बाद एक और दिन जोड़ कर की जाती है। ऐसे ही साल को लीप ईयर कहते हैं जिसमें फरवरी का महीना 28 की जगह पर 29 दिन का होता है और यह हर 4 साल बाद आता है। 

जब कैलेंडर में सुधार की जरूरत हुई महसूस- 

वैसे देखा जाए तो भारत के हिंदू पंचाग या हिंदू कैलेंडर को लेकर यह दावा किया जाता रहा है कि इसमें कभी सुधार की जरूरत नहीं पड़ी और न ही पड़ने वाली है। लेकिन पश्चिम देशों में, खास तौर से यूरोप में कैलेंडर का इतिहास कुछ अलग रहा है। बताते हैं कि कैलेंडर में सुधार की जरूरत रोम में सबसे पहले महसूस हुई थी, उस समय वहां चंद्रमा के आधार पर कैलेंडर का एक साल 355 दिन का होता था। रोमन लोगों ने देखा कि उनके कैलेंडर का तालमेल कुछ अलग हो रहा है जिसको सुधारने के लिए उन्होंने पहले हर दो साल बाद मर्सिडोनियस नाम का एक और महीना कैलेंडर में जोड़ दिया। 

सौर कैलेंडर की शुरुआत-

आपको बता दें कि 45 ईसापूर्व में रोमन शासक जूलियस सीजर ने सौर कैलेंडर की शुरुआत की जो मिस्त्र में बनाए गए कैलेंडर के आधार पर था। इसमें हर चार साल में एक दिन  जोड़ा जाता था। समय के साथ लोगों ने यह महसूस किया कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर 365.25 दिनों में नहीं लगाती बल्कि इसमें 365.24219 दिन का समय लगता है यानि अभी और सुधार की जरूरत थी। इसके बाद 1582  में पोप ग्रेगरी 13 ने छोटा सा बदलाव किया उन्होने कहा कि हर चार साल में तो फरवरी में एक दिन जोड़ा जाएगा, लेकिन हर सदी वाले साल जैसे 1700, 2100, आदि वाले साल में लीप ईयर का नियम नहीं लगेगा। लेकिन वह साल 400 से विभाजित नहीं होना चाहिए। इस कैलेंडर में सुधार काफी कारगर रहा और आज भी इसे  ग्रेगोरियन कैलेंडर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

ये तो हुई लीप ईयर और कैलेंडर की बात लेकिन क्या आप जानते हैं कि 29 फरवरी को जन्म लेने वाले बच्चों को क्या कहा जाता है। आइए हम बताते हैं....

लीप बेबी-

लीप बेबी वे बच्चे होते हैं जिनका जन्म 29 फरवरी को होता है। ऐसे बच्चों को लीपर्स, लीपलिंग्स कहते हैं। यह एक दुर्लभ संयोग है क्योंकि हर 4 साल में ही 29 फरवरी आती है। इसलिए इस दिन पैदा होने वाले बच्चों को लीप बेबी कहा जाता है। आपको बता दें कि दुनियाभर में लगभग 4.1 मिलियन लीप बेबी हैं, जो कि कुल जनसंख्या का 0.0006% हैं।

लीप बेबी का जन्मदिन-

आपको जानकर हैरानी होगी कि लीप बेबी का जन्मदिन 28 फरवरी या 1 मार्च को मनाया जाता है।  28 फरवरी को उनका "वास्तविक" जन्मदिन होता है और 1 मार्च को "गैर-लीप" वर्षों में उनका जन्मदिन मनाया जाता है। हलांकि कुछ देशों में लीप बेबी को विशेष दर्जा दिया जाता है। कुछ देशों में, जैसे कि नीदरलैंड, लीप बेबी को 28 फरवरी और 1 मार्च दोनों दिनों को जन्मदिन मनाने का अधिकार होता है। लीप बेबी के लिए एक विशेष ग्रीटिंग भी है "Happy Leap Day!"

लीप बेबी से जुड़ी कुछ मान्यताएं-

लोगों का मानना ​​है कि लीप बेबी  बहुत भाग्यशाली होते हैं क्योंकि वे एक दुर्लभ दिन पर पैदा हुए होते हैं। इसके साथ ही लोगों का ऐसा भी मानना है कि लीप बेबी विशेष प्रतिभा वाले भी होते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि लीप बेबी का जीवनकाल लंबा होता है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें