बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज, 9 करोड़ वोटर चुनेंगे 49 सांसद 5 घंटे पहले PM मोदी ने वोटरों से की रिकॉर्ड मतदान की अपील, पांचवें चरण में 49 सीटों पर डाले जा रहे वोट 5 घंटे पहले यूपी में पांचवे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और राहुल गाँधी के भाग्य का होगा फैसला 5 घंटे पहले लखनऊ में मायावती ने डाला वोट, अक्षय, जाह्नवी और फरहान अख्तर भी पहुंचे पोलिंग बूथ, मुंबई में अनिल अंबानी ने किया मतदान 5 घंटे पहले यूपी में 11 बजे तक 27.76% मतदान, बाराबंकी में सबसे अधिक, लखनऊ में सबसे कम 5 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में आज सुनवाई, मुस्लिम पक्ष की दलीलों के बाद हिंदू पक्ष की ओर से सिविल वाद को किया जा रहा है एक्सप्लेन 5 घंटे पहले उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग ने सिस्टम एनालिस्ट के पदों पर निकाली भर्ती, 7 जून तक कर सकतें हैं आवेदन 5 घंटे पहले 10वीं कक्षा के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से कर सकते हैं आवेदन 5 घंटे पहले

UPSC ने IFS परीक्षा 2023 का जारी किया फाइनल रिजल्ट, जानिए टॉपर्स के नाम

Blog Image

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा परीक्षा  (IFS ) 2023 के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। इसमें ऋत्विका पांडेय ने ऑल इंडिया प्रथम रैंक हासिल की है। भारतीय वन सेवा में पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 147 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- (upsc.gov.in.) के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इस परीक्षा में दूसरा स्थान काले प्रतीक्षा नानासाहब ने प्राप्त किया है। जबकि स्वास्तिक यदुवंशी ने तीसरा स्थान और पंडित सिरिन संजय ने चौथा स्थान प्राप्त किया। आयोग ने अपनी वेबसाइट पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट अपलोड की है।

इतने लोग हुए सफल 

आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के लिए इंटरव्यू 22 अप्रैल से 1 मई 2024 आयोजित किया गया था। जिसके आधार पर कुल 147 उम्मीदवारों को भारतीय वन सेवा में पदों पर नियुक्ति करने की अनुशंसा की गई है जिसमें  43 उम्मीदवार सामान्य वर्ग, 20 ईडब्ल्यूएस, 51 ओबीसी, 22 एससी, 11 एसटी वर्ग के उम्मीदवार हैं। हालांकि भारतीय वन सेवा 2023 में कुल 150 वैकेंसी थी। यह जानना आवश्यक है कि विकलांग व्यक्तियों (PWBD) के लिए तीन रिक्तियां उपयुक्त उम्मीदवारों की कमी के कारण नहीं भरी जा सकीं और इन्हें अगले भर्ती वर्ष में आगे बढ़ाया जाएगा।

यूपीएससी IFS 2023 के टॉप-10 टॉपर्स की लिस्ट

  1. ऋत्विका पांडे
  2. काले प्रतीक्षा नानासाहब
  3. स्वस्तिक यदुवंशी
  4. पंडित शिरीन संजय
  5. विद्यांशु शेखर झा
  6. रोहन तिवारी
  7. काव्या वाई एस
  8. आदर्श जी
  9. पंकज चौधरी
  10. शशांक भारद्वाज

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  •  सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर जाएं।
  • होमपेज पर आईएफएस फाइनल रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब परिणाम का पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • परिणाम जांचें और डाउनलोड करें
  • आगे की आवश्यकता के लिए परिणाम का एक प्रिंटआउट ले लें। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें