बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 21 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 21 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 21 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 21 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 21 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 21 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 21 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 20 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 18 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 18 घंटे पहले

मुंबई से आया हार्ट अटैक का अनोखा मामला, क्या आपके साथ भी होता है ऐसा

Blog Image

आज के समय में अधिकतर लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो रही है फिर चाहे वह बच्चा हो युवा हो या फिर बुजुर्ग हो।  इस बीमारी का हर उम्र के लोगों में होना आम बात हो जा रही है। हाल ही में कई ऐसे केस सामने आए है जिनमें ये साबित हुआ है कि बच्चे से लेकर 70 साल के बुजुर्ग को किसी भी समय हार्ट अटैक पड़ सकता है। जिसको लेकर आमतौर पर डॉक्टर बताते हैं कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको 3 बार अटैक पड़ सकता है यानी कि दो बार अटैक पड़ने के बाद मरीज को बचाना डाक्टरों के लिए भी असंभव हो जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे केस के बारें में बताएंगे जिसमें 51 वर्षिय महिला को एक नहीं दो नहीं बल्कि 5 हार्ट अटैक पड़ चुके हैं लेकिन वह आज भी पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

हार्ट अटैक से रोज 88 से ज्यादा लोगों की होती है मौत- 

World Heart Day 2020: पुरुषों में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए  इसका कारण – News18 हिंदी

वहीं अगर हम भारत में इस बीमारी से मरने वाले लोगों के बारें में बात करें तो (NCRB) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की तुलना में 2022 में दिल के दौरे से होने वाली मौतों की संख्या में 12.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो आकड़ा 2021 में 50,739 था वह 2022 में बढ़कर 56,450 तक पहुंच गया। मतलब एक दिन में करीब 80 से ज्यादा लोग हार्ट अटैक की बीमारी से मर जाते हैं। जिनमें 2 साल के बच्चें से लेकर 70 साल तक के बुजुर्ग शामिल हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया था जिसमें 7 क्लास में पढ़ने वाला बच्चा अचानक क्लास में बेहोश हो गया और जब उसे अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया और ऐसा ही एक मामला दो दिन पहले सामने आया है जिसमें फर्स्ट क्लास में पढ़ने वाली बच्ची की मौत हो गई। ऐसे में 51 साल की महिला को इतनी बीमारी होने के बावजूद पांच अटैक आएं। फिर भी वह जीवित है यह बात वाकई में बहुत हैरान करने वाली है। 

कुदरत का करिश्मा- 

कहते हैं ना कि जीवन देने वाला भी भगवान है और जीवन लेने वाला भी भगवान है। ना किसी को समय से पहले मृत्यु आती है और ना ही कोई समय पूर्ण होने के बाद कोई बच पाता है। कुछ ऐसा ही हुआ इस महिला के साथ कि 5 हार्ट अटैक आने के बाद भी होने कुछ नहीं हुआ। आपको बता दे कि मामला मुंबई के मुलुंड इलाके का है। जहां 51 वर्ष की एक महिला ने एक बातचीत के दौरान बताया कि पिछले 16 महीने में उन्हें पांच बार अटैक पड़ चुके है। जिसके बाद डॉक्टर ने उन्हें भाग्यशाली बताया है। जहां कुछ लोगों एक या दो अटैक में ही मृत्यु हो जाती है वह पांच अटैक के बाद भी स्वस्थ्य हैं यह भागवान का ही चमत्कार है। 

पांच बार पड़ चुका है अटैक- 

Heart attack and stroke in family | घर में किसी को हार्ट की बीमारी है तो  क्‍या मुझे भी होगी

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को अब तक पांच स्टेंट लगाए जा चुके हैं। उसकी 6 एंजियोप्लास्टी और एक कार्डियक बाईपास सर्जरी हुई है। महिला को 1 और 2 दिसंबर को कैथ लैब ले जाया गया था। इसके बाद वह जानना चाहती थीं कि उन्हें ऐसी क्या बीमारी है कि उन्हें कुछ महीनों के अंतराल पर सीने में तेज दर्द होने लगता है और बार-बार इस स्थति से गुजरना पड़ता है। वहीं महिला को बीमारी का पता लगने के बाद अब महिला इस बात को लेकर आशंकित है कि कहीं तीन महीने बाद फिर से नया ब्लॉकेज डेवलप हो न जाए।  मिली हुई जानकारी के मुताबिक, महिला को सबसे पहले हार्ट अटैक सिंतबर 2022 में आया था, जब वह जयपुर से बोरीवली ट्रेन से सफर कर रही थी। इस दौरान उन्हें रेलवे के अधिकारियों ने तुरंत अहमदाबाद के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया था और इलाज के बाद वह ठीक हो गई थी। 

अब बिल्कुल ठीक है महिला-

उन्होंने बताया कि उन्हें डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी समस्याएं भी हैं। उन्होंने बताया कि "सिंतंबर 2022 में उनका वजन 107 किलोग्राम था और अब उनका वजन 30 किलो से ज्यादा कम हो गया है।" उन्होंने ने बताया कि कुछ महीनों के अंतराल पर उन्हें सीने में तेज दर्द, डकार आना और बेचैनी जैसे लक्षण लौट आते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे फरवरी, मई, जुलाई और नवंबर में हार्ट अटैक आया था।" अब इसे भगवान का करिश्मा कहें या सांइस ये सोचने वाली बात है।  

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें