बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज, 9 करोड़ वोटर चुनेंगे 49 सांसद एक घंटा पहले PM मोदी ने वोटरों से की रिकॉर्ड मतदान की अपील, पांचवें चरण में 49 सीटों पर डाले जा रहे वोट एक घंटा पहले यूपी में पांचवे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और राहुल गाँधी के भाग्य का होगा फैसला एक घंटा पहले लखनऊ में मायावती ने डाला वोट, अक्षय, जाह्नवी और फरहान अख्तर भी पहुंचे पोलिंग बूथ, मुंबई में अनिल अंबानी ने किया मतदान एक घंटा पहले यूपी में 11 बजे तक 27.76% मतदान, बाराबंकी में सबसे अधिक, लखनऊ में सबसे कम एक घंटा पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में आज सुनवाई, मुस्लिम पक्ष की दलीलों के बाद हिंदू पक्ष की ओर से सिविल वाद को किया जा रहा है एक्सप्लेन एक घंटा पहले उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग ने सिस्टम एनालिस्ट के पदों पर निकाली भर्ती, 7 जून तक कर सकतें हैं आवेदन 59 मिनट पहले 10वीं कक्षा के रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से कर सकते हैं आवेदन 59 मिनट पहले

आज दिल्ली एयरपोर्ट की कमान सिर्फ महिलाओं के हाथ

Blog Image

आज दिल्ली एयरपोर्ट का नजारा बिलकुल बदला-बदला सा नज़र आ रहा है। जिधर भी आप नज़र दौड़ाएंगे उधर आपको महिलाएं ही नज़र आएंगी। सभी टर्मिनल पर सिर्फ महिलाएं ही नजर आ रही हैं। इतना ही नहीं बल्कि एयरपोर्ट को भी गुलाबी रंग से सजाया गया है। ऐसा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के चलते किया गया है। एयरपोर्ट संचालित करने वाली कंपनी ने आज ऑल वुमन शिफ्ट की घोषणा की है।

क्या है पिंक शिफ्ट-

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस होने के चलते एयरपोर्ट संचालित करने वाली कंपनी ने खास व्यवस्था की है जिसके तहत आज ऑल वुमन शिफ्ट की घोषणा की गई है। कहने का मतलब आज एयपोर्ट की पूरी कमान महिलाओं के हाथों में सौंपी गई है। इसका मकसद एविएशन इंडस्ट्री में समानता को बढ़ावा देना है। इसीलिए इसे पिंक शिफ्ट नाम दिया गया है। एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनलों पर महिलाएं तैनात रहेंगी। महिला कर्मचारी आठ घंटे की पूरी शिफ्ट संभालेंगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा कि आठ मार्च को पूरे एक शिफ्ट में सिर्फ महिलाएं होंगी। टर्मिनल के संचालन में महिलाओं का विशेष योगदान बराबर रहता है। 

महिला पेशेवरों को मिलेगी प्रेरणा- 

एयरपोर्ट संचालित करने वाली कंपनी की यह पहल विमानन सेक्टर में अपना कॅरिअर बनाने के लिए इच्छुक महिला पेशेवरों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। लैंगिक रूढ़ीवादिता को तोड़ने में कारगर साबित होगी। इसके साथ ही टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने बताया कि लाइन वुमन आने वाली पीढ़ियों के लिए आशा की किरण है। इस क्षेत्र में महिलाओं की असीमित क्षमता है। विभिन्न शहरों की लाइन वुमन को इस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। दिल्ली से कर्नाटक तक और मध्य प्रदेश से उत्तराखंड तक महिलाएं पुरानी धारणाओं को तोड़कर लाइनकर्मी, इंजीनियर और लीडर बन कर अपनी पहचान बनाने में लगी हुई हैं। यह सभी महिलाएं पुरुषों के बराबर कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें