बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 7 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 7 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 7 घंटे पहले

टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव, मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जानिए बजट की बड़ी बातें

Blog Image

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार यानि एक फरवरी को मौजूदा मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया। उन्होंने 58 मिनट लंबा बजट भाषण दिया। यह अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने वाले हैं। इसलिए इस बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई है। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इस बजट की प्रमुख बड़ी बातें....

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं-

बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें आम आदमी को इसी सेक्शन से होती है कि सरकार टैक्स में कितनी छूटी देने जा रही है। लेकिन इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं देते हुए टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ना कुछ सस्ता और ना हुआ महंगा-

बजट में आम जनता सस्ता और महंगा देखने के लिए उत्साहित रहती है कि उसके उपयोग वाली कौन-कौन सी चीजे सस्ती महंगी होने वाली हैं। लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी बजट में देखने को नहीं मिला मतलब ना तो कुछ सस्ता हुआ और ना ही कुछ महंगा हुआ। ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि 2017 में लागू किए गए GST के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी, एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया या घटाया जाता है, जिसका असर गिनी-चुनी चीजों पर पड़ता है।

सबका साथ,सबका विश्वास और सबके प्रयास से आगे बढ़े-

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कि देश की जनता भविष्य की तरफ देख रही है। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना। हमने व्यापक विकास की बात की है। इसके साथ ही सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े हैं।

80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न- 

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि 'हर घर जल, सभी के लिए बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए सरकार ने काम किया है। खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है। 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा।
हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है।

कोविड के बावजूद हमने 3 करोड़ घर बनाए-

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ। 2 करोड़ घर अगले 5 साल में और बनाए जाएंगे।"

300 यूनिट की मुफ्त बिजली-

सरकार ने बजट में रूफटॉप सौर ऊर्जा योजना का ऐलान किया है। इसके तहत एक करोड़ घरों को  300 यूनिट की मुफ्त बिजली हर महीने सौर ऊर्जा के जरिए मिल पाएगी। इससे 15-18 हजार रुपये की बचत होगी। साथ ही ई-व्हीकल की चार्जिंग के लिए बड़े पैमाने पर चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। इससे वेंडरों को काम मिलेगा।

तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1 ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2- पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3- उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान  की गई है। 

तीन हजार नए IIT,54 लाख युवा प्रशिक्षित-

युवाओं के लिए- तीन हजार नए IIT खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है।

40,000 वंदे भारत बोगियां-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा।"

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के योजना-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।"

राजकोषीय घाटा-

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "2024-25 में राजकोषीय घाटा GDP का 5.1% रहने का अनुमान है।"

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं-

डायरेक्ट या इनडायरेक्ट टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं। रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी, अब यह GDP का 3.4% होगा। तिलहन के अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा। हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ा-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया, 10 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ गया है। मैंने टैक्स रेट में कटौती की है। 7 लाख की आय वालों को कोई कर देय नहीं है। 2025-2026 तक घाटा को और कम करेंगे। 

बजट भाषण के आखिर में वित्त मंत्री ने कहा, 'हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। यही वजह है कि सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें