बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 16 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 15 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 15 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 15 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 14 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 14 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 14 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 14 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 13 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 13 मिनट पहले

आखिर डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा रुक क्यों नहीं रही है?

Blog Image

आज हम एक ऐसे मुद्दे को छूने जा रहे हैं जो बेहद अहम और ज्वलंत है, वह है भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली। एक ऐसी प्रणाली जो प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर आधारित है, लेकिन क्या ये प्रणाली वास्तव में अपनी जिम्मेदारी निभा रही है? क्या हमारे डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी सही मायनों में सुरक्षित हैं? ये सवाल सिर्फ मरीजों के जीवन से ही नहीं जुड़े, बल्कि UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी बेहद प्रासंगिक हैं। तो आइए, गहराई से समझते हैं कि भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली कहाँ खड़ी है और इसके सामने चुनौतियाँ क्या हैं?

स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की चुनौतियां-

भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली बहुत विशाल है, पर इसमें कई चुनौतियाँ हैं। सबसे बड़ी समस्या है कमज़ोर बुनियादी ढांचा और स्टाफ की कमी। खासकर ग्रामीण इलाकों में, जहाँ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) न तो ठीक से काम कर पा रहे हैं और न ही वहाँ पर्याप्त डॉक्टर या नर्स हैं।

डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा पर सवाल-

Indians Medical Association (IMA) के अनुसार, 75% से अधिक डॉक्टरों को अपने काम के दौरान हिंसा का सामना करना पड़ा है। हाल ही में कोलकाता के RG Kar मेडिकल कॉलेज की घटना ने डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं। डॉक्टरों से अत्यधिक उम्मीदें, सीमित संसाधन और इलाज में देरी के कारण मरीजों और उनके परिवारों में गुस्सा भड़कता है, जिसका शिकार डॉक्टर बनते हैं।

डॉक्टरों पर हिंसा के प्रभाव-

डॉक्टरों पर हो रही हिंसा न केवल उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती है, बल्कि पूरे स्वास्थ्य सेवा तंत्र पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है। कई डॉक्टर PTSD, चिंता और अवसाद का सामना करते हैं, जिससे उनकी काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

कानून और सुरक्षा उपायों की कमी-

हालांकि 26 राज्यों में डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए कानून हैं, लेकिन केंद्र स्तर पर कोई स्पष्ट और सख्त कानून नहीं है। इस कमी के चलते डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में गंभीर खामियां हैं।

स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को सशक्त बनाने के उपाय-

स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अस्पतालों में फंडिंग बढ़ानी चाहिए, सुरक्षा उपकरण जैसे CCTV कैमरे और मेटल डिटेक्टर लगाने चाहिए। इसके साथ ही, एक केंद्रीय कानून की जरूरत है जो डॉक्टरों की सुरक्षा को सुनिश्चित करे। मरीजों और उनके परिवारों की मानसिक स्थिति को संभालने के लिए काउंसलर्स की व्यवस्था भी आवश्यक है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें