बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 7 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 7 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 7 घंटे पहले

PM मोदी का 1 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा, ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा भारत

Blog Image

पीएम मोदी ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के 1 करोड़ लोगों को आर्थिक रूप से राहत देने का फैसला लिया है। इसी संबंध में पीएम मोदी ने शाम को अयोध्या से लौटने के बाद ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए 1 करोड़ गरीबों को बिजली बिल से राहत देने की बात कही। 

ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा भारत-

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से लौटते ही एक नई योजना का ऐलान किया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ आरंभ करेगी जिसके तहत एक करोड़ घरों की छतों (रूफटॉप) पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया ‘एक्स’ अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घरों की छतों पर उनका अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम हो।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी।’’ उन्होंने कहा कि इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

PMO ने दी जानकारी-

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य सौर पैनल के माध्यम से निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को बिजली प्रदान करना है। साथ ही इसका लक्ष्य अधिशेष बिजली उत्पादन से अतिरिक्त आय का स्रोत भी उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि बड़ी संख्या में सोलर पैनल लगाने के मद्देनजर आवासीय इलाकों के उपभोक्ताओं के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया जाना चाहिए।

1 करोड़ लोगों को बिजली बिल से मिलेगी राहत-

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई योजना 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' के तहत केंद्र सरकार देशभर के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाएगी। इससे लोगों को बिजली बिल में काफी बचत होगी। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। अभी इन लोगों को बिजली के बिल के रूप में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है। इस योजना से उनका बिजली बिल कम हो जाएगा और उन्हें आर्थिक राहत मिलेगी। इस योजना से पर्यावरण को भी फायदा होगा। रूफटॉप सोलर सिस्टम से बिजली का उत्पादन होता है, जो प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।

 

-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें