बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 6 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 6 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 6 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 6 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 6 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 6 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 6 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 5 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 2 घंटे पहले

पीएम मोदी ने छात्रों को दिया गुरु मंत्र, बोले- मैं अकेला नहीं, 140 करोड़ देशवासी मेरे साथ हैं...

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को परीक्षा की टेंशन दूर करने का गुरु मंत्र भी दिया। पीएम मोदी ने बच्चों की समस्याओं, कॉम्पिटिशन की भावना, अभिभावकों की चिंता, टाइम मैनेजमेंट जैसे कई सब्जेक्ट्स पर 2 घंटे चर्चा की। उन्होंने कहा कि निर्णय लेना सबसे जरूरी है। अनिर्णय या कंफ्यूजन की स्थिति अच्छी नहीं होती। मैं हर चुनौती को चुनौती देता हूं। मुझे विश्वास है कि 140 करोड़ देशवासी मेरे साथ हैं। इस अवसर पर इवेंट में पीएम मोदी के साथ करीब 3000 स्टूडेंट्स शामिल हुए। 

खिलाड़ियों को ओलंपिक में 107 मेडल मिले

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने यह सारी बातें  दिल्ली के प्रगति मैदान में 7वीं बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए कहीं। इसके बाद उन्होंने कोरोना काल में लोगों से थाली बजवाने और दीया जलाने के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे कि मुश्किल समय का सामना बहादुरी से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मैंने देशवासियों से ताली थाली बजाने को कहा। हालांकि, यह कोरोना को खत्म नहीं करता लेकिन एक सामूहिक शक्ति को जन्म देता है। मैंने खिलाड़ियों का सामर्थ्य बढ़ाया इससे ओलंपिक में 107 मेडल मिले। उन्होंने कहा कि पहले खेल के मैदान में हमारे लोग जाते थे। कभी कोई जीतकर आता है तो कई जीतकर नहीं आते हैं। पहले कोई नहीं पूछता था, लेकिन मैंने कहा कि मैं इसके ढोल पीटूंगा। जिसके पास जितना सामर्थ्य है, उसका सही उपयोग करना चाहिए। अच्छी सरकार चलाने के लिए इन समस्याओं के समाधान के लिए भी आपको नीचे से ऊपर की तरफ सही जानकारी और गाइडेंस आना चाहिए। अगर ये दोनों चीजें सही रही तो आप चीजों को संभाल सकते हैं।

जितनी भी मुश्किल हो घबराना नहीं...

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर यह सही रहा तो आप चीजों को संभाल सकते हैं। कोरोना इसका बहुत बड़ा उदाहरण है। मैंने छोटी-सी खिड़की भी खुली नहीं रखी है कि निराशा वहां से आ जाए। पीएम ने बच्चों से कहा कि कितनी भी मुश्किल आ जाए, आपको कभी भी घबराना नहीं है। उसका सामना करना है और जीतकर निकलना है। उन्होंने कहा कि मुझे भी पता है कि थाली बजाने या दीया जलाने से कोरोना से राहत नहीं मिलती है। इससे कोरोना की बीमारी ठीक नहीं होती है। लेकिन ऐसा हमने देश के लोगों को कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुट करने के लिए किया था। जब पूरे देश के लोगों ने एक ही समय पर थाली बजाई, एक ही समय पर दीया जलाया तो इससे उन्हें एकता का एहसास हुआ। उन्हें ये बात महसूस हुई कि कोरोना के खिलाफ वो अकेले नहीं लड़ रहे हैं। बल्कि पूरा देश कोरोना का सामना कर रहा है। सब लोग साथ मिलकर संघर्ष करेंगे तो परेशानी से निकल पाएंगे।

'140 करोड़ देशवासी मेरे साथ हैं'

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी थी। पूरी दुनिया परेशान थी। चाहता तो मैं भी कह सकता था कि मैं क्या कर सकता हूं? लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। मैंने सोचा- मैं अकेला नहीं हूं। देश में 140 करोड़ लोग हैं। सब साथ मिलकर सामना करेंगे तो इस मुश्किल घड़ी से बाहर निकल जाएंगे। इसलिए मैं टीवी पर आता रहता था। लोगों से बात करता रहता था। उन्होंने कहा कि मुझे कभी नहीं लगता है कि मैं अकेला हूं। मुझे विश्वास है कि 140 करोड़ देशवासी मेरे साथ हैं। हम हर चुनौती को पार कर जाएंगे। ये मेरे भीतर विश्वास है। इसलिए मैं अपनी शक्ति देश के सामर्थ्य को आगे बढ़ाने में लगा रहा हूं।  

 

-अनीता

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें