बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 7 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 7 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 7 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 7 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 7 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 7 घंटे पहले

पीएम मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात वासियों को दी, 2 बड़ी सौगात

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात दो बड़ी सौगात दी। उन्होंने सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल और सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) भवन का उद्घाटन किया। ये दोनों ही परियोजनाएं सूरत के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इसके बाद वह शाम को काशी के दो दिवसीय पर रवाना होंगे। जहां पीएम मोदी नमोघाट से काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेंगे। साथ ही कन्याकुमारी से बनारस के लिए काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव  प्रसाद मौर्य और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ एल मुरुगन भी मौजूद रहेंगे।

नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स-
आपको बता दे कि पीएम मोदी सबसे पहले सूरत हवाई अड्‌डे के नए टर्मिनल की बिल्डिंग का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने रोड भी निकाला।  इसके बाद प्रधानमंत्री सूरत में बनकर तैयार हुए नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) भवन का इनॉगरेशन किया। एसडीबी भवन 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। अभी तक यह उपलब्धि अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के नाम थी। इसमें 4500 से अधिक दफ्तर हैं। यह बाजार हीरा शोध एवं व्यापार (ड्रीम) सिटी का हिस्सा है। सूरत डायमंड बोर्स को 3,500 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य  फरवरी 2015 में शुरू हुआ था और अप्रैल 2022 में इसका काम पूरा हुआ। मतलब करीब 7 साल इस भवन को बनाने में लगे और इस साल अगस्त में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस बिल्डिंग का नाम दर्ज हुआ था।

सूरत हवाई अड्डे का नया टर्मिनल
वहीं सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल की बात करें तो सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नई बनी इंटीग्रेटेड टर्मिनल पीक आवर्स के दौरान 1200 डोमेस्टिक और 600 इंटरनेशनल पैसेंजर्स को संभालने के लिए डिजाइन की गई है। इसके अलावा इसकी एनुअल पैसेंजर हैंडलिंग क्षमता 55 लाख तक बढ़ेगी। साथ ही नए टर्मिनल से सूरत की विमानन सुविधाओं में काफी सुधार होगा। इससे सूरत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक पहचान मिलेगी और पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें