बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 16 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 16 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 16 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 16 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 16 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 16 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 16 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 15 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 13 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 13 घंटे पहले

अब पूरी तरह से इथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां, 183 पेट्रोल पंपों पर शुरू हुई बिक्री

Blog Image

अब आप अपनी  गाड़ियाों को  पूरी तरह से इथेनॉल से चला सकेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने इथेनॉल 100 (Ethanol 100) को लॉन्च कर दिया है। इसे केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने  लॉन्च किया। जिसके बाद इथेनॉल 100 की बिक्री 183 पेट्रोल पंप में शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि 15 अप्रैल तक 400 पेट्रोल पंपों पर इथेनॉल 100 की बिक्री शुरू हो जाएगी। इनमें महाराष्ट्र, यूपी, तमिलनाडु और कर्नाटक में 100-100 पेट्रोल पंपों से बिक्री शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि इथेनॉल को एथिल अल्कोहल के रूप में जाना जाता है। यह एक बॉयो-फ्यूल है। इसे मक्का, गन्ना, गेहूं और एग्री क्राप के पौधों के कंटेंट से तैयार किया जाता है। इसका प्रोडक्शन फर्मेंटेशन प्रॉसेस से किया जाता है जिसे चीनी के मॉलीक्यूलर यीस्ट या अन्य माइक्रोआर्गेनिज्म्स की क्रिया द्वारा अल्कोहल में बदला जाता है।

क्या है इथेनॉल 100 -

इथेनॉल 100 में 92-94 फीसदी इथेनॉल, 4-5 फीसदी मोटर स्पिरिट और 1.5 फीसदी को-सॉल्वेंट हाइअर सैचुरेटेड अल्कोहल का मिश्रण होता है। यह पेट्रोल का एक स्वच्छ और हरित विकल्प है। यह ईंधन ग्रीनहाउस गैसों के कम उत्सर्जन का उत्पादन करता है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और वायु प्रदूषण में सुधार करने में मदद करता है। इथेनॉल 100 गाड़ियों के लिए भी अच्छा है। यह गाड़ियों की इंजन क्षमता को बेहतर करता है। भविष्य में इथेनॉल 100 मुख्य फ्यूल ऑप्शन बन सकता है। यह पारंपरिक पेट्रोल के मुकाबले पर्यावरण के ज्यादा अनुकूल ईंधन ऑप्शन है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें