बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 4 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 4 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 4 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 4 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 4 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 4 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 4 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 4 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 3 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर एक घंटा पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 56 मिनट पहले

'मिशन कश्मीर' पर मोदी, बोले 'जम्मू-कश्मीर अब खुलकर सांस ले रहा है

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। Article 370 हटने के बाद पीएम मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर का दौरा है।  उन्होंने बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम के तहत  6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 1000 युवाओं को जॉब लेटर भी दिए। पीएम मोदी ने इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के युवा उद्यमियों से उनकी कामयाबी के किस्से और उनकी समस्याएं भी सुनीं। इसके बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित भी किया।

370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर खुलकर सांस ले रहा'-

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। आज खुलकर सांस ले रहा है। ये 370 हटने के बाद हुआ है। पीएम ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू-कश्मीर और देश को गुमराह किया। इससे फायदा जम्मू-कश्मीर को था  या सिर्फ कुछ राजनीतिक परिवारों को था, ये आज जनता भली भांति जान चुकी है। आज 370 नहीं है इसलिए यहां युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं।

यह नया कश्मीर, जिसका दशकों से इंतजार था-

PM मोदी ने कहा कि धरती के स्वर्ग पर आने का अहसास शब्दों से परे है। प्रकृति का ये अनुपम स्वरूप, ये हवा, ये वातावरण और आप कश्मीरी भाई-बहनों का इतना प्यार। स्टेडियम के बाहर भी जम्मू-कश्मीर के लोग मौजूद हैं। मैं अभिनंदन करता हूं। ये वो नया जम्मू-कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वो जम्मू-कश्मीर है जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। मोदी ने कहा कि इसकी आंखों में भविष्य की चमक है। चुनौतियों को पार करने का हौसला है। आपके ये मुस्कुराते चेहरे देख 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं। 

एक जमाना था जब देश के कानून कश्मीर में नहीं लागू होते थे-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'एक जमाना था जब देश में जो कानून लागू होते थे वे कश्मीर में नहीं लागू हो पाते थे। एक जमाना था जब गरीब कल्याण की योजनाएं पूरे देश में लागू होती थी लेकिन जम्मू-कश्मीर के मेरे भाई बहन उनका लाभ नहीं ले पाते थे। अब देखिए वक्त ने कैसे करवट बदली है। आज श्रीनगर से आपके साथ ही पूरे भारत के लिए योजनाओं को आरंभ हुआ है।

नाज़िम ने ली पीएम के साथ सेल्फ़ी- 

एक युवक नाज़िम ने PM के साथ सेल्फी लेने की मंशा जताई। मोदी ने कहा मैं एसपीजी के लोगों से बोलता हूं। वो आपको लाएंगे। मैं आपके साथ सेल्फी लूंगा और फिर पीएम मोदी ने उस युवक के साथ सेल्फी ली।

पिछले साल 2 करोड़ आए पर्यटक -

पीएम मोदी ने कहा कि जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का  जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे जम्मू-कश्मीर में जी-20 का शानदार आयोजन हुआ। आज जम्मू-कश्मीर में सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए। पिछले 10 साल में अमरनाथ यात्रा में सबसे ज्यादा यात्री शामिल हुए। वैष्णो देवी में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड यात्री पहुंचे। जम्मू-कश्मीर में केसर, सेब, मेवे, चेरी होता है। ये अपनेआप में ब्रांड है। अगले 5 साल में जम्मू-कश्मीर के कृषि सेक्टर में विकास होगा। बागवानी और किसान विकास में मदद मिलेगी। रोजगार के अवसर मिलेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें