बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 14 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 14 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 14 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 14 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 14 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 14 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 14 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 14 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 10 घंटे पहले

दिल की सेहत से लेकर जिंदगी तक जरूरी है हंसी की फुहार ..

Blog Image

(Special Story) एक ऐसी सकारात्मक और शक्तिशाली भावना, जिसमें व्यक्ति को ऊर्जावान और संसार को शांतिपूर्ण बनाने के सभी तत्त्व मौजूद होते हैं वो हास्य है। हंसना एक ऐसी क्रिया है जिससे तमाम बीमारियां अपने आप छूमंतर हो जाती हैं। हंसी के माध्यम से वैश्विक एकजुटता और सौहार्द को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। व्यक्तिगत स्तर पर, वास्तविक हँसी को वैज्ञानिक रूप से तनाव कम करने, समग्र मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए हर साल मई के पहले रविवार को 'विश्व हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे)' मनाया जाता है। 

कैसे हुई हास्य दिवस की शुरूआत-

विश्व हास्य दिवस मई के पहले रविवार को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है, जो साल 1998 में डॉ. मदन कटारिया के अग्रणी प्रयासों के कारण शुरू हुआ। डॉ. कटारिया चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना से प्रेरित थे, जिनका मानना था कि चेहरे के भाव, भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं। इस प्रेरणा ने उन्हें वैश्विक हास्य योग आंदोलन शुरू करने के लिए प्रेरित किया और डॉ. मदन ने 1995 में हास्य योग आंदोलन की शुरुआत की। 

सबसे पहले 10 मई 1998 को मुंबई में इसे मनाया गया था जिसमें विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय हँसी क्लबों के लगभग 12 हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस आयोजन की शानदार सफलता के कारण अगले वर्ष कोपेनहेगन, डेनमार्क में इसकी पुनरावृत्ति हुई, जहाँ इसने लगभग 10 हजार उपस्थित लोगों की भीड़ को आकर्षित किया. तब से, विश्व हंसी दिवस को वैश्विक मान्यता मिल गई है और यह दुनिया भर के 70 से अधिक देशों में मनाया जाता है, यह एक अंतरराष्ट्रीय घटना बन गई है जो हंसी की खुशी और लाभों का जश्न मनाती है।

सौ से ज्यादा देशों में लाफ्टर क्लब

115 से अधिक देशों में तेजी से बढ़ रहे लाफ्टर क्लबों के साथ, विश्व हंसी दिवस एक व्यापक रूप से स्वीकार किए जाने वाले अवसर में बदल गया है, जो दुनिया भर में खुशी और सौहार्द फैला रहा है।

हंसने के हैं कई फायदे -

हंसने से बॉडी में मसल्स में खिंचाव आता है साथ ही फेस की मसल्स भी स्ट्रैच होती हैं इससे फेस की एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा जब हम हंसते हैं तो बॉडी में एक खास तरह का हार्मोन बनता है जिसकी वजह से माइंड रिलेक्स हो जाता है और ये एक मूड बूस्टर भी है। इतना ही नहीं हंसने से बॉडी में जो भी रिएक्शन होती है उसकी वजह से कई सारी बीमारियों में फायदा होता है, लोग आजकल हंसने वाला योग भी करते हैं।

  • हंसना न केवल मानसिक रूप से आपका बोझ हल्का करता है, बल्कि यह वास्तव में आपके शरीर में शारीरिक परिवर्तन लाता है। 
  • हँसी आपके ऑक्सीजन युक्त हवा के सेवन को बढ़ाती है, आपके हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों को उत्तेजित करती है, और आपके मस्तिष्क द्वारा जारी एंडोर्फिन को बढ़ाती है।
  • एक खिलखिलाती हंसी आपके तनाव की प्रतिक्रिया को भड़काती है और फिर शांत कर देती है, और यह आपकी हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ा और फिर कम कर सकती है। 

खुश रहकर हम लोगों के बीच तमाम खुशियां फैला सकते हैं और हंसने से कई बीमारियां कम हो सकती है। तो आइए जानते हैं हंसने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

दिल की सेहत के लिए-

हंसने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए-

हर किसी की चाहत होती है, यंग और खूबसूरत दिखना। हंसने से चेहरे की मांसपेशियां सही से काम करने लगती हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

तनाव शांत करने के लिए-

हँसी परिसंचरण को भी उत्तेजित कर सकती है और मांसपेशियों को आराम देने में सहायता कर सकती है, ये दोनों तनाव के कुछ शारीरिक लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

व्यक्तिगत लाभ के लिए-

हँसी से कठिन परिस्थितियों का सामना करना भी आसान हो जाता है। यह आपको अन्य लोगों से जुड़ने में भी मदद करता है।

मूड सुधारने के लिए -

कई लोग अवसाद का अनुभव करते हैं, कभी-कभी पुरानी बीमारियों के कारण भी। हँसी आपके अवसाद और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है और आपको खुशी महसूस करा सकती है।

चैन की नींद के लिए-

अगर आपको नींद आने की समस्या है, तो हंसने की आदत डाल लें। इससे शरीर में मेलाटानिन नाम का हार्मोन बनता है। जिससे आप चैन की नींद सो सकते हैं।

By Ankit Verma 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें