बड़ी खबरें

ईरानी राष्ट्रपति के निधन पर आज भारत में राष्ट्रीय शोक, हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत 19 घंटे पहले पीएम मोदी ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने राजीव गांधी के स्मारक स्थल वीर भूमि पर जाकर अर्पित की श्रद्धांजलि 19 घंटे पहले यूपी में ललितपुर जिले के महरौनी, बम्हौरा नागल और बुदनी नाराहट विधानसभा क्षेत्रों में हुई 100 फीसदी वोटिंग, वोट डालने फ्लाइट से आया नौजवान 19 घंटे पहले लखनऊ में प्रैक्टिस कर कपिल परमार ने भारत के लिए जीता गोल्ड, जार्जिया में आयोजित जूडो प्रतियोगिता में ब्राजील के खिलाड़ी को हराया 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 का क्वालिफायर-1 मुकाबला आज, हैदराबाद और कोलकाता के बीच सीधे फाइनल में पहुंचने की लड़ाई 19 घंटे पहले नैवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (NLC) ने इंडस्ट्रियल ट्रेनी के 239 पदों पर निकाली भर्ती, 15 जून 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 19 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर के 98 पदों पर निकाली भर्ती, 5 जून 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले सीमा सुरक्षा बल (BSF) में 141 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं, 12वीं पास को मौका, सैलरी 1 लाख 12 हजार तक 19 घंटे पहले पीएम मोदी का डॉ. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित मातृशक्ति सम्मेलन में महिलाओं ने पुष्पवर्षा के साथ किया स्वागत 11 घंटे पहले

क्या ब्लड क्लॉटिंग की वजह बन रही है कोरोना वैक्सीन?

Blog Image

कोरोना महामारी में बहुत मददगार साबित होने वाली कोविड वैक्सीन के बारे में बेहद चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अदालत में माना है कि कोविशील्ड दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ थ्रोम्बोसिस (TTS) का कारण बन सकता है। इससे खून के थक्के बन सकते हैं और प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कई गंभीर मामलों में यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से विकसित कोविशील्ड का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से किया गया था। भारत में भी बड़े पैमाने पर ये वैक्सीन लगाई गई है। 

हार्ट अटैक का खतरा-

ब्रिटिश मीडिया टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका पर आरोप है कि उनकी वैक्सीन से कई लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ा। कंपनी के खिलाफ हाईकोर्ट में 51 केस चल रहे हैं। पीड़ितों ने एस्ट्राजेनेका से करीब 1 हजार करोड़ का हर्जाना मांगा है। ब्रिटिश हाईकोर्ट में जमा किए गए दस्तावेजों में कंपनी ने माना है कि उसकी कोरोना वैक्सीन से कुछ मामलों में थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम यानी TTS हो सकता है। इस बीमारी से शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं और प्लेटलेट्स की संख्या गिर जाती है।

टीटीएस क्या होता है ?

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) की वजह से शरीर में दो गंभीर समस्याएं एक साथ हो सकती हैं। इससे शरीर में खून के थक्के ( ब्लड क्लॉट) बनते हैं, और प्लेटलेट्स की संख्या कम हो सकती हैं। टीटीएस की वजह से शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं।  जिसको मेडिकल की भाषा में ब्लड क्लॉट कहा जाता है। खून में थक्का तब बनता है जब ब्लड में प्लेटलेट्स और प्रोटीन एक साथ चिपकने लग जाते हैं. कई मामलों में ये थक्के शरीर में खुद ही घुल जाते हैं और किसी बीमारी का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन अगर किसी के शरीर में ये थक्के नहीं घुलते हैं तो ये कई तरह की गंभीर परेशानियों का कारण बन सकते हैं।

ब्रेन स्ट्रोक का रिस्क

अगर थ्रोम्बोसिस ब्रेन में होता है तो इससे ब्रेन में ब्लड क्लॉट बन जाता है. दिमाग में खून की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती है। इससे ब्रेन हैमरेज और ब्रेन स्ट्रोक का रिस्क रहता है। टीटीएस से शरीर में प्लेटलेट्स की कमी का कारण भी बन सकता है। इससे कई तरह के ब्लड डिसऑर्डर होने का रिस्क रहता है।

क्या होते हैं खून का थक्का बनने के लक्षण ?

  • हाथ और पैर में लगातार दर्द
  • बोलने में परेशानी
  • अचानक तेज़ सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • छाती या ऊपरी शरीर के अन्य हिस्से में दर्द
  • सांस लेने में परेशानी
  • तेज पसीना आना
  • बेहोशी
  • पीठ में दर्द

कैसे करें बचाव?

  • समय समय पर अपनी जांच कराएं
  • प्रतिदिन व्यायाम करें
  • तनाव मुक्त रहें
  • स्वस्थ भोजन करें
  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें
  • अपने वजन को कंट्रोल में रखें.

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें