बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 14 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 14 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 14 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 14 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 14 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 14 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 14 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 13 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 11 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 10 घंटे पहले

खनन से ज्यादा जरूरी है खदानों में काम करने वालों की हिफाजत..

Blog Image

(Special Story) किसी भी काम को करते समय व्यक्ति की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है। कुछ काम बहुत ही जोखिम भरे होते हैं लेकिन उनसे प्राप्त होने वाली चीजें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। ऐसे ही खनन के जरिए खनिज पदार्थों और कई अन्य कीमती चीजें तो मिलती हैं। लेकिन ये बहुत ही जोखिम भरा काम है । खनन देश के लिए महत्वपूर्ण है और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं वो लोग जो इसमें काम करते हैं। इसीलिए इन लोगों को बारूदी सुरंगों से होने वाले खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से हर साल 4 अप्रेल को "अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस" मनाया जाता है। इस दिन स्वास्थ्य और जीवन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूक किया जाता है। पूरी दुनिया के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण दिन है। आइए जानते हैं इस दिन के  बारें में जुड़ी कुछ अन्य बातें..

क्या है इतिहास?

8 दिसंबर 2005 को यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली यानी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 अप्रैल को खदान जागरूकता और खनन कार्रवाई में सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की घोषणा की थी इसकी शुरूआत 4 अप्रैल 2006 को हुई थी। इस दिन का उद्देश्य बारूदी सुरंगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, खदान कार्रवाई कार्य के लिए सहायता का अनुरोध करना और उनके उन्मूलन की दिशा में प्रगति करना है।

संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस (UNMAS)दो दशकों से खदानों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों से प्रभावित देशों में सक्रिय रूप से लगी हुई है, जिससे आर्थिक और सामाजिक प्रगति में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सके। यह दिन स्थानीय आबादी, मानवीय कार्यकर्ताओं और शांति सैनिकों के लिए खदानों से उत्पन्न खतरों की याद दिलाता है। 1992 में लैंडमाइंस पर प्रतिबंध लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान (आईसीबीएल) की स्थापना ने खदान जागरूकता प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया। तब से, 55 मिलियन से अधिक खदानों के विनाश और संयुक्त राष्ट्र द्वारा 30 से अधिक देशों को खदान मुक्त घोषित करने से इन हथियारों से होने वाली हताहतों की संख्या में काफी कमी आई है।

ऐसे मनाया जाता है यह दिन

इंटरनेशनल माइन अवेयरनेस डे के दिन कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर लैंडमाइंस, खनन गतिविधि और खदान में काम करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है।

क्या  है उद्देश्य?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया भर के 61 देश बारूदी सुरंगों से प्रदूषित हैं और कई लोग अपनी जान गंवाने के डर में रहते हैं। वैश्विक स्तर पर बारूदी सुरंगों से खतरे को कम करने के लिए संगठनों को अधिक जागरूकता फैलाने और खतरे के प्रभाव को कम करने की दिशा में और अधिक कदम उठाने की जरूरत है।

क्या है थीम?

हर साल, अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता दिवस एक विशिष्ट थीम के साथ मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस 2024 की थीम 'जीवन की रक्षा, शांति का निर्माण' है। थीम विस्फोटक उपकरणों के प्रभाव को कम करके लोगों के जीवन पर केंद्रित है और भूमि खदानों में कमी पर ध्यान केंद्रित करके शांति का संदेश प्रसारित करती है।

स्थायी शांति का निर्माण

बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों को हटाने की सुविधा प्रदान करके, अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस प्रभावित क्षेत्रों में स्थायी शांति के निर्माण में योगदान देता है। सुरक्षित वातावरण बनाने से समुदायों को बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण, मेल-मिलाप को बढ़ावा देने और सामाजिक-आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है, जो अंततः अधिक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य की नींव रखता है

क्या है इस दिन की अहमियत?

हर साल न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में, यूएनएमएएस खदानों, युद्ध के विस्फोटक अवशेषों और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों से उत्पन्न खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी आयोजित करता है। यूएनएमएएस ने “सेफ ग्राउंड” अभियान की विशेषता वाली एक सार्वजनिक फोटो प्रदर्शनी की घोषणा की है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें