बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 49 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 49 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 49 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 49 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 48 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 48 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 48 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 48 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 47 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 47 मिनट पहले

फ्रांस की हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर हमला, पेरिस ओलंप‍िक की ओपन‍िंग सेरेमनी से पहले हुई वारदात

Blog Image

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आज होने वाली ओपनिंग सेरेमनी से पहले एक अप्रत्याशित घटना घटी है। शुक्रवार को, अज्ञात व्यक्तियों ने फ्रांस के प्रमुख रेलवे नेटवर्क पर हमला किया और रेलवे लाइन पर आग लगा दी। इस हमले के कारण देशभर में रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है, जिससे करीब 8 लाख लोग विभिन्न स्टेशनों पर फंस गए हैं।  BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस से आने-जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

रेलवे की कई ट्रेनें हुईं बाधित- 

शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, हमलावरों ने रात के अंधेरे में रेलवे लाइन पर आग लगाई, जिससे कई ट्रेनों की सेवाएं बाधित हो गईं। यह हमला पेरिस के प्रमुख स्टेशनों में से एक पर हुआ और इसके प्रभाव से पूरे देश में रेल सेवाएं ठप्प हो गईं। अधिकारियों का कहना है कि इस हमले का उद्देश्य संभवतः ओलंपिक खेलों से पहले अस्थिरता फैलाना है।

NCF ने सभी पैसेंजर्स के लिए जारी की चेतावनी-

फ्रांस के सरकारी रेलवे कंपनी SNCF (एसएनसीएफ) ने सभी पैसेंजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। उन्हें स्टेशन न जाने की सलाह दी गई है। SNCF ने अपने सैकड़ों कर्मियों को ट्रेन व्यवस्था दुरुस्त करने के काम पर लगा दिया है। उन्होंने कहा कि हाई-स्पीड लाइनों पर कई संदिग्ध गतिविधियां हुई हैं। इसकी वजह से हाई रिस्क वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दिन रेलवे ट्रैफिक में बाधा सामने आई। एसएनसीएफ ने कहा कि फ्रांस के पश्चिम उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुईं। फ्रांस सरकार ने ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुई इन घटनाओं की निंदा की।

पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित

एसएनसीएफ ने घोषणा करते हुए कहा कि फ्रांस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुईं। फ्रांस के अधिकारियों ने पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुई इन घटनाओं की निंदा की। हालांकि, इन घटनाओं के ओलंपिक खेलों से जुड़े होने का तत्काल कोई संकेत नहीं मिला है।

हाई-स्पीड ट्रेन लाइंस पर रोकी गई सर्विस-

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, फ्रांस में तीन हाई-स्पीड ट्रेन लाइंस पर सर्विस रोक दी गई है। इनमें अटलांटिक, नॉर्दर्न और ईस्टर्न लाइन शामिल हैं। हमले की शुरुआत फ्रांस के आरस शहर में हुई, जो पेरिस से करीब 160 किमी दूर है। इसके बाद कोर्टलेन शहर में मौजूद टूर्स एंड ले मंस लाइन पर दूसरा अटैक हुआ। यह शहर पेरिस से करीब 144 किमी दूर है।

स्टेशनों पर फंसे 8 लाख यात्री-

इस हमले की वजह से करीब 8 लाख यात्री स्टेशनों पर फंसे हुए हैं। यूरोस्टार कंपनी ने बताया कि उन्होंने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। हमले का सबसे ज्यादा असर लंदन से पेरिस जाने वाली रेलवे लाइनों पर हुआ है। हमले को देखते हुए कंपनी ने अपनी सभी ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया है।

इस हमले से ओलंपिक पर क्या पड़ेगा असर?

फ्रांस में अगले वर्ष ओलंपिक खेलों का आयोजन होने जा रहा है, और इस घटना ने सुरक्षा इंतजामों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि इस हमले का उद्देश्य ओलंपिक की तैयारी में खलल डालना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फ्रांस की छवि को नुकसान पहुंचाना है। ओलंपिक आयोजन समिति ने भी इस घटना पर चिंता जताई है और सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने का आश्वासन दिया है।

इस घटना ने सुरक्षा इंतजामों पर उठाए सवाल -

फ्रांस में रेलवे नेटवर्क पर हुआ यह हमला देश के लिए एक गंभीर चेतावनी है। इस घटना ने सुरक्षा इंतजामों पर सवाल उठाए हैं और सरकार के लिए एक चुनौती पेश की है। फ्रांस की जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस संकट का सामना करने के लिए एकजुट होकर काम करना होगा।

ओपनिंग सेरेमनी देखने आ सकते हैं लाखों दर्शक-

आज यानी 26 जुलाई से ही फ्रांस की राजधानी पेर‍िस में ओलंप‍िक की शुरुआत हो रही है।ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी को देखने के लिए करीब 6 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद है। इस भव्य आयोजन के लिए 2,22,000 फ्री टिकट और 1,04,000 पेड टिकट उपलब्ध कराए गए हैं। यह पहली बार होगा जब ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी किसी स्टेडियम के बजाय शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक, सीन नदी के किनारे आयोजित की जाएगी। इस अनूठे आयोजन के माध्यम से, पेरिस ओलंपिक 2024 एक ऐतिहासिक और अभूतपूर्व अनुभव देने की कोशिश कर रहा है, जिसमें लाखों लोग हिस्सा लेकर इसका आनंद उठा सकेंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें