बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

बारिश के मौसम में खाएं ये सब्जी, कैंसर से लेकर बजन घटाने में होगी फायदेमंद आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Blog Image

मॉनसून का मौसम आते ही ताजगी और हरियाली का माहौल चारों ओर बिखर जाता है। इस मौसम में हमारे खान-पान में कुछ विशेष चीजें शामिल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। इनमें से एक है मशरूम, जिसे बारिश के मौसम में खास तौर पर खाने की सलाह दी जाती है। 

आइए जानते हैं, बरसात के इस मौसम में मशरूम की सब्जी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1. इम्यूनिटी बूस्टर-

बरसात के मौसम में हमारे शरीर को अतिरिक्त इम्यूनिटी की आवश्यकता होती है क्योंकि इस मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मशरूम में मौजूद विटामिन डी, सेलेनियम, और एंटीऑक्सिडेंट्स हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हम बीमारियों से बच सकते हैं।

2. वजन घटाने में सहायक-

मशरूम कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसमें फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसका नियमित सेवन करने से भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। यह खास तौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाने की योजना बना रहे हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-

मशरूम में मौजूद पोटैशियम और फाइबर हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

4. पाचन तंत्र को बेहतर बनाए-

मशरूम में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है और हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

5. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण-

मशरूम में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह खास तौर पर जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

6. एनर्जी बूस्टर-

मशरूम में बी-विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं। इसे खाने से शरीर में ताजगी और चुस्ती बनी रहती है।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद-

मशरूम में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हमारी त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक होते हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे स्वस्थ बनाए रखता है।

8. कोलेस्ट्रॉल होता है कम-

मशरूम की सब्जी फाइबर का बढ़िया स्रोत है एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और यही वजह है कि इसके सेवन से दिल को स्वस्थ रखने और हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है।

9. इम्यून पावर को बनाती है मजबूत-

मशरूम में बीटा-ग्लूकन और अन्य पॉलीसेकेराइड भी होते हैं और यही वजह है कि इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

10. कैंसर से बचाने में सहायक-

मशरूम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जैसे एर्गोथायोनीन और सेलेनियम, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सूजन, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

कैसे बनाएं मशरूम की सब्जी?

मशरूम की सब्जी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले मशरूम को अच्छे से धो लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें जीरा, प्याज, लहसुन, और अदरक का पेस्ट डालें। अब इसमें मशरूम के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से भूनें। इसके बाद टमाटर, नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। सब्जी को ढककर धीमी आंच पर पकाएं। जब मशरूम अच्छी तरह से पक जाए, तो उसमें हरा धनिया डालकर सजाएं और गरमा-गरम परोसें।

मशरूम को अपनी डाइट में करें शामिल-

बरसात के मौसम में मशरूम की सब्जी खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं, वजन को नियंत्रित कर सकते हैं, और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए, इस मॉनसून में मशरूम को अपनी रसोई का हिस्सा जरूर बनाएं और इसके अद्भुत फायदों का आनंद लें।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें