बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 14 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 14 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 14 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 14 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 14 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 14 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 14 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 13 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 11 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 10 घंटे पहले

I.N.D.I.A गठबंधन में दरार! 6 दिसंबर को होने वाली बैठक टली

Blog Image

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद कल यानी 6 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की बैठक अब नहीं होगी। इस बैठक को टाल दिया गया है। अब ये बैठक दिसंबर के तीसरे हफ्ते में होगी। आइए आपको बताते हैं कि नेताओं ने क्यों बैठक में शामिल होने से किया इनकार...

कई नेताओं ने शामिल होने से किया था इंकार-

इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A की कल यानी 6 दिसंबर को होने वाली बैठक फिलहाल टाल दी गई है। आपको बता दें कि
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के CM नीतीश कुमार और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत कई नेताओं ने बैठक में शामिल होने से इकनार किया था। इस बैठक में  हाल ही में आए चुनाव परिणामों पर चर्चा होनी थी। 

3 दिसंबर को पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आए थे। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में BJP ने जबर्दस्त जीत दर्ज की थी। इसी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को I.N.D.I.A गठबंधन की मीटिंग बुलाने की घोषणा की थी। 

बैठक में ना जाने के क्या कारण-

ममता बनर्जी ने बताया कि उनको नहीं पता। बैठक की उनके पास कोई जानकारी नहीं है। उनको कार्यकम के लिए उत्तर बंगाल जाना है। उन्होंने कहा कि अगर उनके पास बैठक की सूचना होती तो, वह  उसके हिसाब से कार्यक्रम तय कर लेती।  जबकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीमारी का हवाला देते हुए कहा है कि वो मीटिंग में उपस्थित नहीं हो सकते हैं। एमके स्टालिन ने बताया कि वो तमिलनाडु में मिचौंग चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने जा रहे हैं। इसलिए वो दिल्ली जाने में असर्मथ हैं। हेमंत सोरेन ने कहा कि वो राज्य में ही व्यस्त हैं उनकी जगह उनका प्रतिनिधि दिल्ली की मीटिंग में शामिल होगा। इन सभी नेताओं के कारण को देखते हुए फिलहाल 6 दिसंबर को होने वाली बैठक को टाल दिया गया है।  

संजय राउत बोले-

बैठक जल्दबाजी में नहीं बुलाई गई थी। पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आने से पहले ही बैठक फिक्स थी। हम शिवसेना (उद्धव ठाकरे), शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगे। 

क्यों बुलाई गई थी बैठक-

बताया जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन की इस बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना थी। लेकिन बैठक में कई बड़े नेताओं के शामिल नहीं होने के चलते इस बैठक का टाल दिया गया है। आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन की पहली बैठक पटना में आयोजित की गई थी। वहीं दूसरी बैठक बंगलूरू में और तीसरी बैठक मुंबई में हुई थी जबकि खरगे ने चौथी बैठक दिल्ली में बुलाई थी जो फिलहाल आगे बढ़ा दी गई है। 

इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियां-

विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, आप, जदयू, राजद, झामुमो, राकांपा (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), सपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, माकपा, भाकपा, रालोद, एमडीएमके, कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके), वीसीके, आरएसपी, भाकपा-माले (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावाड़ी) और मणिथनेया मक्कल काची (एमएमके) शामिल हैं। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें