बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 14 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 14 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 14 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 14 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 6 घंटे पहले

देश की 99 फीसदी कारों में खतरनाक केमिकल से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, NGT ने दी चेतावनी!

Blog Image

देश की सड़कों पर दौड़ती लगभग 99 फीसदी कारों में उपयोग होने वाला एक केमिकल अब कार सवारों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन गया है। हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और अन्य चार विभागों को नोटिस जारी करते हुए इस मामले में जवाब तलब किया है। यह चिंताजनक स्थिति तब उजागर हुई जब केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने इन खतरनाक केमिकल्स के प्रभावों की जांच से यह कहते हुए मना कर दिया कि उसके पास आवश्यक संसाधन नहीं हैं। क्या हमारी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे, या ये रसायन हमें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना देंगे?

केमिकल से कैंसर का बढ़ता खतरा

एनजीटी द्वारा स्वतः संज्ञान में लिया गया यह मामला सीट फोम और तापमान नियंत्रित रखने के लिए कारों में उपयोग हो रहे केमिकल से जुड़ा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि टीसीआईपीपी, टीडीसीआईपीपी और टीसीईपी जैसे केमिकल का लंबे समय तक संपर्क में रहने पर कार चालकों, विशेष रूप से बच्चों को कैंसर होने का खतरा है।

सीपीसीबी की जांच से इंकार, आईसीएमआर पर निर्भरता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने इस मामले में अपनी जांच से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि उनके पास आवश्यक संसाधन नहीं हैं। सीपीसीबी ने एनजीटी को 10 सितंबर को सौंपी अपनी रिपोर्ट में बताया कि इन केमिकल्स से कैंसर का खतरा है या नहीं, इसकी जांच केवल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के पास उपलब्ध सुविधाओं के जरिए ही संभव है।

एनजीटी का निर्देश: 8 सप्ताह में देना होगा जवाब

एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायिक सदस्य जस्टिस अरुण कुमार त्यागी और विशेषज्ञ सदस्य डॉ. ए सेंथिल वेल की बेंच ने इस प्रकरण पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को आठ सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

नोटिस प्राप्त विभागों में शामिल

  1. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
  2. ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया
  3. नेशनल ऑटोमोटिव टेस्टिंग एंड आरएंडडी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स
  4. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्डस (बीआईएस)

स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता जरूरी-

इस मामले से यह स्पष्ट होता है कि कारों में उपयोग हो रहे केमिकल्स पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है, जिससे देश में लाखों लोग इस खतरे के संपर्क में आ रहे हैं। एनजीटी का यह कदम लोगों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें